कोटद्वार-पौड़ी

कोटद्वार में सड़क किनारे जल रहा कूड़ा, राहगीर परेशान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार।
नगर निगम कोटद्वार के कर्मचारियों की लापरवाही अब स्थानीय लोगों के साथ ही राहगीरों पर भी भारी पड़ रही है। स्वच्छता अभियान और स्वच्छता सर्वे अभियान के बावजूद निगम का कूड़ा सड़कों पर बिखरा है। एनजीटी के आदेशों की अवहेलना करते हुए सड़क किनारे कूड़ा जलाया जा रहा है। यहां से गुजरने वाले लोगों को धुएं से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
नगर निगम के लकड़ीपड़ाव-काशीरामपुर तल्ला मोटर मार्ग पर सड़क किनारे लोग कूड़ा डालते है। जिसे नगर निगम के कर्मचारी वाहन से ट्रेचिंग ग्राउंड तक पहुंचाते है। लेकिन नगर निगम के कर्मचारी यहां से समय पर कूड़ा नहीं उठाते है। जिस कारण सड़क किनारे कूड़ा फैला रहता है। कई बार इस कूड़े में आग लगा दी जाती है, जिस कारण स्थानीय लोगोें सहित राहगीरों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। बुधवार को भी लकड़ीपड़ाव-काशीरामपुर तल्ला मोटर मार्ग पर सड़क किनारे कूड़े में आग लगा दी गई। जलते कूडे से धुएं के गुबार उड़ते रहते हैं। यहां से गुजरते राहगीरों को धुंआ जानलेवा रोग बांट रहा है। पैदल राहगीरों को सड़क से निकलने में परेशानी का सामना करना पड़ा है।
स्थानीय लोगों का कहना है कि आये दिन यहां पर कूड़े के ढ़ेर में आग लगा दी जाती है, जो वायु प्रदूषण के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हैं। वायु प्रदूषण के कारण मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा हैं। जले हुए कूड़े के कारण आने जाने वाले लोगों को बहुत परेशानी होती है। जलते हुए कचरे से इतनी तेज दुर्गंध आती है कि कचरे के पास से गुजरने वाले को मुंह पर कपड़ा लगाकर निकलना पड़ता है। इससे श्वास लेने तक में दिक्कत होती है। खासकर ये जलता हुआ कचरा उन लोगों का ज्यादा परेशानी देता है जो श्वास के रोगी है। ऐसे व्यक्ति जैसे ही इस धुंए के संपर्क में आएंगे उनके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।
चिकित्सकों के अनुसार वायु प्रदूषण के कारण मनुष्य को श्वास लेने में परेशानी हो सकती है। जहां तक संभव हो सके व्यक्ति को स्वच्छ वातावरण में ही रहना चाहिए। बढ़ते हुए प्रदूषण से होने वाले दुष्प्रभावों से बचने के लिए अच्छी क्वालिटी का ट्रिपल लेयर मास्क का प्रयोग करना चाहिए। ज्यादा मात्रा में पानी का प्रयोग करें और संभव हो तो गुनगुने पानी का प्रयोग करें। सावधानियां बरतने पर काफी हद तक प्रदूषण के दुष्प्रभावों से बचा सकता हैं। उधर, नगर निगम कोटद्वार के नगर आयुक्त का कहना है कि कूड़े पर आग लगाने वालों की पहचान की जाएगी। कर्मचारियों को कूड़ा समय पर उठाने के लिए निर्देशित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!