बिग ब्रेकिंग

भारत में कितनी होगी फाइजर के टीके की कीमत? अमेरिकी कंपनी ने कहा- नहीं कमाएंगे मुनाफा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर ने कहा है कि इसने भारत सरकार को अपने कोविड टीके की आपूर्ति के लिए बिना मुनाफे वाली कीमत की पेशकश की है। कंपनी के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को यह दावा किया। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार से बातचीत चल रही है।
फाइजर के प्रवक्ता ने एक बयान जारी करके कहा, श्श्भारत के लिए फाइजर ने सरकार को इसके टीकाकरण अभियान के लिए श्नट फर प्रफिटश् कीमत की पेशकश की है। हम सरकार के साथ बातचीत कर रहे हैं भारत के टीकाकरण अभियान में वैक्सीन उपलब्ध करवाने को प्रतिबद्घ हैं।श्श् भारत में अमेरिकी वैक्सीन की कीमत को लेकर आई कुछ खबरों को खारिज करते हुए कंपनी ने यह बयान जारी किया है।
कंपनी ने कहा है कि इसने उच्च, मध्यम और निम्न आय वाले देशों के लिए अलग-अलग कीमत रखी है और दुनिया भर के सभी लोगों तक कोविड-19 वैक्सीन की समान और सस्ती पहुंच के लिए प्रतिबद्घता जताई। कंपनी ने कहा, श्श्दुनियाभर में मौजूदा महामारी के हालात में फाइजर ने टीकाकरण अभियानों के लिए सिर्फ सरकारों को वैक्सीन आपूर्ति करने को प्राथमिकता दी है। भारत में भी हमारा यही रुख रहेगा।श्श्
टीकाकरण अभियान को तेज करने के लिए भारत ने पिछले सप्ताह विदेशी टीकों के लिए भी रास्ता खोल दिया। बताया जा रहा है कि मोडेरना, फाइजर और जनसन एंड जनसन के उत्पादक भारत में आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी के लिए सरकार से बातचीत कर रहे हैं।
फाइजर कोरोना टीके के लिए अमेरिकी सरकार से प्रति डोज 19़5 डलर (करीब 1500 रुपए) चार्ज कर रही है यूरोपीय यूनियन के लिए कंपनी ने 2022-23 के लिए करीब 1700 रुपए प्रति डोज का चार्ज लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!