देश-विदेश

 इमरान की गिरफ्तारी पर क्यों चर्चा में आई ‘रॉ’, भारतीय एजेंसी से क्यों खौफजदा है पाकिस्तान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

पाकिस्तान, एजेंसी। पाकिस्तान में पूर्व पीएम इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद उनकी पार्टी ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ’ (पीटीआई) के समर्थकों ने तोड़फोड़ शुरू कर दी। सेना के अफसरों के आवास, एयरफील्ड, रावलपिंडी में सेना मुख्यालय और दूसरे कई स्थानों पर सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया। पीएम के निजी आवास पर पथराव और आगजनी का प्रयास किया गया। जब पाकिस्तान में तोड़फोड़ चल रही थी, तो सोशल मीडिया में एकाएक भारतीय खुफिया एजेंसी ‘रॉ’ का जिक्र होने लगा। यहां तक कि एक पाकिस्तानी एक्ट्रेस ने रॉ की शिकायत करने के लिए दिल्ली पुलिस का लिंक मांगा। उसने पीएम मोदी के खिलाफ भी शिकायत करने की मंशा जताई। दिल्ली पुलिस ने उस पाकिस्तानी एक्ट्रेस को ऐसा जवाब दिया कि उसकी बोलती बंद हो गई।
दोनों देशों में जब कभी कोई आतंकी घटना होती है या बॉर्डर पर तनाव रहता है, तो पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ‘आईएसआई’ और भारतीय खुफिया एजेंसी ‘रॉ’, चर्चा में आ जाती है। इन एजेंसियों को लेकर सोशल मीडिया पर तरह तरह के कमेंट्स देखने को मिलते हैं। पाकिस्तान के लोगों द्वारा कहा जाता है कि इसके पीछे रॉ का हाथ है, तो वहीं भारत की ओर से भी ऐसी बातें कही जाती हैं। हालांकि भारतीय जांच एजेंसियों ने विभिन्न अवसरों पर ऐसे ठोस तथ्य भी दुनिया के सामने रखे हैं कि भारत में आतंकवाद के पीछे पाकिस्तान का हाथ है। जम्मू कश्मीर में तो आईएसआई द्वारा प्रायोजित आतंकवाद लगातार चलता रहता है।
इमरान खान की गिरफ़्तारी पर सोशल मीडिया में कई तरह की प्रतिक्रियाएं मिल रही थीं। पाकिस्तानी एक्ट्रेस सहर शिनवारी ने ट्विटर पर लिखा कि वह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ‘रॉ’ के खिलाफ शिकायत करना चाहती है। उसने अपनी पोस्ट में दिल्ली पुलिस को भी टैग कर दिया। शिनवारी ने लिखा, ‘कोई दिल्ली पुलिस से जुड़ा ऑनलाइन लिंक दे सकता है, मुझे भारत के प्रधानमंत्री और भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ के खिलाफ शिकायत करनी है, जो मेरे देश पाकिस्तान में आतंकवाद फैला रहे हैं। अगर भारतीय कोर्ट आजाद हैं (जैसा कि दावा किया जाता है), तो फिर भारतीय सुप्रीम कोर्ट मुझे न्याय दिला सकता है’। इस ट्विट पर भारतीय पत्रकारों ने भी जमकर टिप्पणी की। दिल्ली पुलिस ने भी लिख दिया, ‘पाकिस्तान अभी भी हमारा अधिकार क्षेत्र नहीं है, लेकिन हम यह जानना चाहेंगे कि जब आपके देश में इंटरनेट बंद कर दिया गया है, तब आप ट्वीट कैसे कर रही हैं!। इस जवाब के बाद पाकिस्तानी एक्ट्रेस शांत हो गई। इसके बाद उनकी ऐसी कोई पोस्ट नहीं आई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!