उत्तराखंड

मसूरी में आज विन्टरलाईन कार्निवाल-2023 विधिवत् शुभारम्भ, स्टार नाइट, फूड फेस्टिवल का होगा आयोजन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। पहाड़ो की रानी मसूरी में आज ‘विन्टरलाईन कार्निवाल-2023’ का प्रभारी मंत्री सुबोध उनियाल एवं माननीय स्थानीय विधायकध् केबिनेट मंत्री गणेश जोशी एवं जिलाधिकारी सोनिका द्वारा कार्यक्रम का विधिवत् शुभारम्भ किया गया। कार्यक्रम के शुभारम्भ के अवसर पर जनपद के प्रभारी मंत्रीध् कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि मसूरी जो कि देश के सबसे सुन्दर हिल स्टेशन में से एक है, तथा मसूरी में जिस प्रकार से पर्यटकों की भीड़ है, ये सभी देश-विदेश में एम्बेसडर का कार्य करते हुए देश-दुनिया में मसूरी के कार्निवाल एवं उत्तराखण्ड राज्य की सुन्दरता एवं संस्ति के बारे में बताएंगें तथा इससे मसूरी को इसका फायदा मिलेगा साथ ही संस्ति के प्रसार का भी लाभ मिलेगा। राज्य बनने के बाद पर्वतीय गीत, संस्ति, पर्वतीय व्यंजन का प्रचलन बढा है, पहाड़ी भोजन एवं व्यंजनों जो पौष्टिकता वह पूरी देश-दुनिया की मांग है। मिलिट्स की मांग दुनिया में बढी है, मिलिट्स हमारे पर्वतीय भोजन में है, यहां पर टूरिस्ट पर्वतीय खाने की विशेषता जानेगें, जिससे षि क्षेत्र मिलिट्स के उत्पादन तथा बाजार की संभावनाएं बढेंगी।
स्थानीय विधायकध्कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने कहा कि भी समाज की पहचान उसकी सांस्तिक विरासत से होती है। विन्टरलाईन कार्निवाल के माध्यम से उत्तराखण्ड राज्य की संस्ति प्रदर्शित होती है, कार्निवाल में देश-विदेश से पर्यटकध्सैलानी आते हैं तथा इसका आनन्द लेते हैं, आज पूरे प्रदेश की झलक मसूरी कार्निवाल में प्रदर्शित हो रही है, जो कि संस्ति के आदान-प्रदान का बहुत बड़ा माध्यम है। उन्होंने इसकी सफलता की कामना की तथा आहवान किया कि मसूरी आए और इसका लुप्त उठाएं।
इस अवसर पर जिलाधिकारी सोनिका ने कहा कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष मसूरी विन्टरलाईन कार्निवाल आयोजित किया जा रहा है इस वर्ष कार्निवाल 27 से 30 दिसम्बर तक आयोजित किया जा रहा है। फूड फेस्टिवल भी कार्निवाल के साथ किया जा रहा है, अलग-2 तरह के पकवान-व्यंजन के लिए स्टल लगाए गए है, सभी की रूचि को ध्यान में रखते हुए कार्यकम रखें गए हैं, अलग-2 एक्टिविटी रखी गई हैं, पर्यटकों के साथ ही स्थानीय लोगों की पसंद के अनुसार भी कार्यक्रम रखे गए हैं ताकि पर्यटकों के साथ ही स्थानीय लोग भी कार्निवाल का लुप्त उठा सकें।
पहाड़ो की रानी मसूरी में विंटरलाईन का नजारा देखने के लिए देश विदेश से सैलानी पहुंचते हैं। माना जाता है कि विंटरलाईन विश्व में कुछ स्थानों पर देखी जाती है स्विट्जरलैंड में तथा जिनमें भारत के मसूरी, प्रमुख स्थल है। मूसरी विन्टरलाईन कार्निवाल का उद्देश्य पहाड़ों की रानी मसूरी की खूबसूरती को दिखाने तथा राज्य की संस्ति एवं स्थानीय परम्परा, व्यंजन, उत्पाद को देश-विदेश तक पहुंचाने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। 27 दिसंबर से 30 दिसंबर तक होने वाले इस मसूरी महोत्सव में राज्य की संस्ति के साथ ही देश के अन्य राज्यों के पारम्परिक नृत्य एवं विधाओं को दर्शाते कार्यक्रम, एडवेंचर स्पोर्टस, कार्यक्रम में साईकिल रैली, हार्ले डेविडसन बाइक रैली, साहसिक खेल, विन्टेज कार रैली, स्थानीय कलाकारों की प्रस्तुति, स्टार नाईट आदि कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं जो मसूरी आए सैलानियों को अपनी ओर आकर्षिक करते हैं। इसके अतिरिक्त नेचर वक, हेरिटेज वक, नेचर फोटोग्राफी, ट्रैकिंग , बर्डवाचिंग कार्यक्रम, जार्ज एवरेस्ट म्यूजियम विजिट, बली बल, कराटें, स्केटिंग, रक क्लाईमिंग के साथ ही फूड स्टल आदि कार्यक्रम हैं।
आज कार्यक्रम के पहले दिन कार्यक्रम की श्रृंखलाओं में कैमल बैक रोड पर बर्ड वक (जबरखेत रिर्जव) में सैलानियों ने प्रतिभाग किया तथा लैण्डोर बाजार में हरिटेज वक कार्यक्रम के साथ ही अपरान्ह से सर्वे ग्राउण्ड से लाईब्रेरी चौेक तक शोभा यात्रा निकाली गई जिसमें लोककलाकारों सहित स्थानीय लोगों एवं सैलानियों ने प्रतिभाग किया। लाईब्रेरी चौक पर आईटीबीपी बैंड तथा सीआरपीएफ बैण्ड की प्रस्तुति ने लोगों का मन मोहा। बजे छोलिया डांस की प्रस्तुति (छोलिया ग्रुप पिथौरागढ द्वारा), जनजाति लोक कला समिति चकराता द्वारा जौनसारी लोक कला की प्रस्तुति,
रात्रि 08 बजे गढवाल टैरेस में स्टार गेजिंग कार्यक्रम तथा नगर पालिका परिषद के टाउन हाल में सांय 07 बजे से पदमश्री बंसती बिष्ट की प्रस्तुति तथा रात्रि 08 बजे लोक कलाकार रेशमा शाह द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे।
इस अवसर पर पूर्व विधायक ध् उत्तराखण्ड क्रिकेट अध्यक्ष जोत सिंह गुनसोला, पूर्व पालिका अध्यक्ष मनमोहन सिंह मल्ल, मण्डल अध्यक्ष राकेश रावत पूर्व मण्डल अध्यक्ष मोहन पेटवाल उप जिलाधिकारी मसूरी दीपक सैनी सहित सम्बन्धित अधिकारी, कार्मिक स्थारनीय लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!