कोटद्वार-पौड़ी

श्रमिक आश्रितों को 26 लाख 99 हजार की धनराशि के चैक वितरित किए

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि
कोटद्वार। श्रम विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम में लोगों को प्रधानमंत्री मानधन योजना की जानकारी दी गई। इस मौके पर प्रस्तूता, विवाह, ट्रेनिंग और मृत्योपरांत श्रमिक आश्रितों को करीब 26 लाख 99 हजार की धनराशि के 78 चैक वितरित किए गए।
सरकारी आवास में बतौर मुख्य अतिथि वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने 23 प्रस्तूता महिलाओं, बच्चे के विवाह के 9, बच्चों की शिक्षा के 12 महिला प्रशिक्षण के 23 और मृत्योपरांत श्रमिक आश्रितों को 8 चैक वितरित किए गए।
इस मौके पर उन्होंने प्रधानमंत्री मानधन योजना का शुभारंभ भी किया। अपने संबोधन में हरक सिंह रावत ने कहा कि श्रम विभाग विभाग में रजिस्टर्ड 3 लाख श्रमिकों के विकास, उनके हितों के लिए प्रतिबद्ध है। कहा कि मोदी ने यह योजना गरीबों के लिए चलाई है। इस योजना के तहत 18 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों को 55 रुपये का अंशदान और 40 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों को 200 रुपये प्रतिमाह अंशदान जमा करना होगा। केंद्र सरकार इतना ही अंशदान जमा कराएगी और 60 वर्ष की आयु होने पर श्रमिक को तीन हजार रुपये पेंशन प्रदान की जाएगी। कहा कि पौड़ी जनपद में 27 हजार रजिस्ट्रेशन हैं,जिसमें से कोटद्वार विधानसभा में 27 हजार श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन हुआ है। कोटद्वार विधानसभा की दो तिहाई आबादी को श्रम विभाग की योजनाओं का लाभ मिल रहा है। श्रम विभाग की ओर से अब तक 30 हजार महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान कर आत्मनिर्भर बनाया गया है। कोविड महामारी के दौरान श्रम विभाग की ओर से दो लाख मजदूरों के खाते में दो हजार रुपये सीधे ट्रांसफर कर लाभ पहुंचाया गया। कहा कि मजदूरों के हितों के प्रति जो स्वार्थ देखेगा, उससे बड़ा कोई पापी नहीं होगा। उनका प्रयास है कि वह मजदूरों के जीवन में परिवर्तन ला सकें। कहा कि कोरोना लहर में हम सभी ने अपनों को खोया है। लेकिन जीवन और मृत्यु के इस संघर्ष में हमने अपने ऊंचे मनोबल के आधार पर जीत दर्ज की है।
पौड़ी जनपद का कोविड प्रभारी मंत्री होने के नाते उन्होंने लोगों को हरसंभव मदद पहुंचाई है। साथ ही अस्पताल में भी सभी सुविधाएं जुटाई गई। उन्होंने लोगों से कोरोना की तीसरी संभावित लहर को देखते हुए सचेत रहने की अपील की। साथ ही विश्वास दिलाया कि वह जनता के दु:ख में उनके साथ हमेशा खड़े रहेंगे। सहायक श्रम आयुक्त अरविंद सैनी ने लोगों को प्रधानमंत्री मानधन योजना की जानकारी विस्तार से दी। इस मौके पर श्रम विभाग के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी कमल, पंकज भाटिया, विकास माहेश्वरी, पीआरओ सीपी नैथानी, मीडिया प्रभारी धर्मवीर गुसाईं, ओएसडी कुलदीप रावत, मुन्नालाल मिश्रा आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन श्रम प्रवर्तन अधिकारी वीपी जुयाल ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!