कोटद्वार-पौड़ी

पौड़ी जनपद में जिला योजना के लिये 88 करोड़ 4 लाख रूपये अनुमोदित

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि
पौड़ी। जनपद पौड़ी गढ़वाल के प्रभारी व प्रदेश के समाज कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण, परिवहन, लघु सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यम मंत्री चन्दन रामदास की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में प्रभारी मंत्री ने वित्तीय वर्ष 2022-23 हेतु विभिन कार्य- योजनाओं के लिए 88 करोड़ 4 लाख का परिव्यय अनुमोदित किया। बैठक में उपस्थित जिला योजना समिति के सदस्यों/जनप्रतिनिधियों ने जिलाधिकारी से आगामी जिला योजना की बैठकों के 10 से 15 दिन पूर्व जिला योजना सम्बन्धी बुकलेट को उपलब्ध कराने का अनुरोध किया ताकि वे अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत योजनाओं की प्रगति का भलीभांति अवलोकन कर सके।
सोमवार को विकास भवन सभागार में आयोजित जिला योजना समिति की बैठक में वर्चुअल माध्यम से जुडे जनपद के प्रभारी मत्री ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये कि जिला योजना जनपद के महत्वपूर्ण कार्यो को साकार करने के लिए होती है इसलिए जनहित की ऐसी महत्वपूर्ण योजनाएं जो किसी कारणवश शामिल नहीं हो पायी है जिला योजना में शामिल करें। उन्होने जिला स्तरीय अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि जिला योजना के तहत कराये जाने वाले कार्य के निर्धारित लक्ष्यों की समय से प्राप्ति करें साथ ही गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिये जाने के निर्देश दिये।
बैठक में प्रभारी मंत्री ने जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि समिति के सदस्यों/जनप्रतिनिधियों द्वारा जिन जनहित की महत्वर्पूण योजनाओं को जिला योजना में शामिल किये जाने की बात कही गयी है उन योजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर जिला योजना में शामिल करना सुनिश्चित करें। उन्होंने ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य व शिक्षा पर विशेष बल दिये जाने के निर्देश दिये हैं ताकि सरकार की अन्तिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पंहुचाने का उद्देश्य हल हो सके। इसके अलावा उन्होंने जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत निर्माणाधीन कार्यो की जानकारी लेते हुए कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिये हैं। उन्होने जिलाधिकारी को जनपद के समस्त विद्यालयों में जेजेएम के तहत पेजयल संयोजन स्थापित करनें के निर्देश दिये हैं। उन्होेंने स्पष्ट किया कि जल्द ही योजनाओं का भौतिक निरीक्षण करने के लिए जनपद का भ्रमण किया जायेगा। इसके अलावा उन्होंने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आगामी 13 से 15 अगस्त हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए बड़-चढ़ कर हिस्सा लेने को कहा।
जिलाधिकारी डॉ0 विजय कुमार जोगदण्डे ने विभाग वार रखी गई आवश्यक व जनहित की योजनाओं से प्रभारी मंत्री को अवगत कराया जिस पर प्रभारी मंत्री ने योजनाओं पर परिव्यय को अनुमोदित किया। जिलाधिकारी ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए कृषि विभाग 4 करोड़ 40 लाख, उद्यान 6 करोड़, पशुपालन विभाग 3 करोड़, मत्स्य 1 करोड़ 25 लाख, लोनिवि 14 करोड़, जल संस्थान 9 करोड़, पेयजल निगम के 5 करोड 50 लाख सहित अन्य विभागों का कुल 88 करोड़ 4 लाख रुपये का परिव्यय इस रखा गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि इस वर्ष कृषि यंत्रों, घेरबाड,़ पॉलीहाउस, ऐप्पल मिशन, किवी सहित अन्य आजिविका सम्बन्धी कार्यो में धनराशि बढ़ाई गई है। उन्होंने बैठक में उपस्थित समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रभारी मंत्री द्वारा जो दिशा-निर्देश दिये गये हैं उनका अक्षरश: अनुपालन करना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष शांति देवी, विधायक लैंसडाउन मंहत दिलीप सिंह रावत, यमकेश्वर रेनू बिष्ट, पौड़ी राजकुमार पोरी, ब्लाक प्रमुख जयहरीखाल दीपक भंडारी, द्वारीखाल महेंद्र राणा, कोट पूर्णिमा नेगी, नगर पालिकाध्यक्ष यशपाल बेनाम, मुख्य विकास अधिकारी अपूर्वा पांडे, डीएफओ गढ़वाल मुकेश कुमार, जिला विकास अधिकारी पुष्पेंद्र चौहान, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 प्रवीण कुमार, मुख्य कृषि अधिकारी डीके तिवारी सहित अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!