देश-विदेश

वार्षिक रथ यात्रा को लेकर पुरी में सारी तैयारियां पूरी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

ओडिशा सरकार ने भगवान जगन्नाथ की वार्षिक रथ यात्रा को लेकर व्यापक इंतजाम किए हैं।
भुवनेश्वर, एजेंसी। ओडिशा सरकार ने भगवान जगन्नाथ की वार्षिक रथ यात्रा को लेकर व्यापक इंतजाम किए हैं। मंगलवार से शुरू हो रही नौ दिवसीय रथ यात्रा को देखने के लिए तीर्थ नगरी पुरी में हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। भगवान जगन्नाथ और उनके भाई बलभद्र और छोटी बहन सुभद्रा के रथ जनता को दर्शन देने और गुंडिचा मंदिर जाने के लिए तैयार हैं। तीनों रथों को भव्य तरीके से सजाया गया है। तीन रथों को सिंह द्वार पर लाया जाएगा और पूर्व में गुंडिचा मंदिर की ओर लगाया जाएगा।
मंगलवार को लाखों श्रद्धालु इन रथों को खींचेंगे। नबजौबन दर्शन के अवसर पर सोमवार को बड़ी संख्या में भक्तों ने मंदिर में दर्शन किए। अनुष्ठानों के जल्दी पूरा होने के कारण भगवानों के परिमानिका दर्शन सुबह 7:20 बजे शुरू हुए और इसके बाद सुबह 8:05 बजे सहाना मेला दर्शन हुए, जिसमें भक्तों ने भगवान के नबजौबाना बेशा (पोशाक) के दर्शन किए। ओडिशा के मुख्य सचिव पी.के. जेना भी सोमवार को पुरी में थे।
मुख्य सचिव पी.के. जेना ने कहा कि लू की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सभी इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था की गई है।
जेना ने कहा कि अग्निशमन कर्मियों द्वारा पानी का छिड़काव किया जाएगा, साथ ही श्रद्धालुओं को ओआरएस के पैकेट भी दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सभी अनुष्ठानों को सुचारू रूप से करने के लिए आज शाम वरिष्ठ सेवादारों के साथ चर्चा करेंगे। वहीं त्योहार को लेकर पुरी शहर और उसके आसपास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। तीर्थनगरी को 14 जोन और 29 सेक्टरों में बांटा गया है। यात्रा में लगभग 170 पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा। वहीं सोमवार को नबजौबन दर्शन के लिए कस्बे में 70 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। पहली बार एक तटरक्षक हेलीकॉप्टर समुद्र तट पर गश्त करेगा और पास में तेज गश्ती वाहन तैनात किए जाएंगे। अपर पुलिस महानिदेशक, कानून व्यवस्था, संजय कुमार ने कहा कि इंटरसेप्टर नौकाएं 2 जुलाई तक पारादीप में तैनात रहेंगी। वहीं रेलवे संदिग्ध लोगों पर नजर रखने के लिए प्लेटफॉर्म पर चेहरा पहचानने वाले कैमरे लगाएगा। त्योहार के दौरान कुल 125 विशेष ट्रेनें पुरी के लिए चलेंगी। रथ यात्रा के दौरान कई कंट्रोल स्टेशनों से जुड़े ड्रोन कैमरों की सहायता से बड़ी संख्या में सीसीटीवी कैमरे काम करेंगे।
यात्रा को देखते हुए पुरी में वाहनों की आवाजाही पर एक एडवाइजरी जारी की गई है। परिवहन आयुक्त अमिताभ ठाकुर ने कहा कि सभी अंतर्राज्यीय पर्यटक बसें और स्थानीय पर्यटक बसें मालतीपतपुर बस अड्डे पर रुकेंगी। अन्य दैनिक यात्रियों को ले जाने वाली बसों को मालतीपातापुर रेलवे ओवर ब्रिज, तोशाली रेत, ग्रिड स्टेशन चाक और भूदान छक्का से तलबानिया अस्थायी बस स्टैंड तक जाने की अनुमति दी जाएगी। वाहनों को भुवनेश्वर-पुरी मार्ग और कोणार्क मार्ग पर ग्रिड सबस्टेशन और तालाबनिया क्षेत्र के पास पार्क करने की अनुमति दी जाएगी, जबकि ब्रह्मगिरी से आने वाले वाहनों को फ्लोरेंस इंडिया गार्डन पाकिंर्ग स्थल में पार्क किया जाएगा। शटल बसों और ऑटो रिक्शा को तालाबनिया से जिला स्कूल छका तक जाने की अनुमति होगी। वहीं दोपहिया वाहनों को जगन्नाथ बल्लव, मसनिचंडी, माटीटोटा नीलाचल अशोक और ब्लू फ्लैग बीच पाकिंर्ग की सुविधा दी जाएगी। कार और एसयूवी जैसे सभी हल्के मोटर वाहनों (एलएमवी) को इनडोर स्टेडियम, हेलीपैड, संस्कृत यूनिवर्सिटी पाकिंर्ग, आईडी कॉलेज पाकिंर्ग, नेलिफिल्ड और यात्राका में पाकिंर्ग की सुविधा दी जाएगी। पाकिंर्ग में जगह को उपलब्धता के हिसाब से डायवर्ट किया जाएगा।
भक्तों के लिए तालाबनिया से जिला स्कूल छका और मालतीपातापुर से अथरनाला तक कुछ शटल सेवाएं लागू की गई हैं। इसके अलावा, अथरनाला छका से अस्पताल छका और अस्पताल छका से सुभाष बोस क्रॉसिंग तक के क्षेत्रों को नो व्हीकल जोन घोषित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!