बिग ब्रेकिंग

कोटद्वार में जाम से बचने के लिए पुलिस का एक और प्रयोग, सड़क के बीच में बनाई पार्किंग

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार।
कोटद्वार में शहर में जाम से निजात दिलाने के लिए यातायात पुलिस ने एक और नया प्रयोग किया है। पुलिस ने सड़क के बीच में पार्किंग बनाई है। यातायात पुलिस के अनुसार अभी तक प्रयोग किया जा रहा है, प्रयोग सफल रहा तो लालबत्ती चौराहे तक इस तरह की पार्किंग बनाई जायेगी। पुलिस की इस पहल की स्थानीय लोग भी सराहना कर रहे है।
कोटद्वार में पार्किंग के लिए अलग से व्यवस्था न होने से वाहन चालक सड़क के दोनों और वाहनों को पार्क करके सामान की खरीदारी करने के लिए चले जाते है। हालांकि सड़क के दोनोें और वाहनों को पार्क करने के लिए सफेद पट्टी बनाई गई है, लेकिन जगह कम होने से वाहन सफेद पट्टी से बाहर खड़े रहते है। ऐसे में शहर में जाम की स्थिति बनी रहती है। पिछले दिनों वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी गढ़वाल पी. रेणुका देवी ने कोटद्वार शहर का निरीक्षण किया था। इस दौरान बाजार में जगह-जगह जाम लगा हुआ था। जिस पर एसएसपी ने अधिकारियों को शहर में जाम से निजात दिलाने के लिए योजना बनाने को कहा था। एसएसपी के निर्देश पर यातायात पुलिस ने नया टै्रफिक प्लान सोमवार से शुरू कर दिया है। पहले चरण में नगर निगम कार्यालय से झण्डाचौक तक नये ट्रैफिक प्लान लागू किया गया है। इस प्लान के सफल होने के बाद लालबत्ती चौराहे तक यातायात को बेहतर बनाने के लिए यह ट्रैफिक प्लान लागू किया जायेगा।
यातायात निरीक्षक शिव कुमार सिंह ने बताया कि कोटद्वार नगर निगम कार्यालय से लेकर झंडाचौक तक ट्रायल के तौर पर ट्रैफिक प्लान लागू किया गया है। इस प्लान के तहत कोर्ई भी व्यक्ति अपनी कार झंडाचौक से लेकर नगर निगम कार्यालय तक पार्क नहीं कर सकेगा। दोपाहिया वाहन सड़क के बीचों-बीच बनाये गये पार्किंग के स्थान पर खड़े होंगे। इस प्लान के तहत चिन्हित स्थान पर 10-10 बाईकों को खड़ा करने की दी गई है। जिसमें बीच-बीच में लोगों की आवाजाही के लिए स्थान छोड़ा गया है। उन्होंने बताया कि दोपाहिया वाहनों के बीचों-बीच खड़े हो जाने से सड़क के दोनों ओर काफी जगह मिल जायेगी और यातायात भी सुचारू रूप से चल सकेगा। वाहन चालक अपने वाहन को ऐसा खड़ा करें, जिससे वहां यातायात बाधित न हो।
पुलिस उपाधीक्षक कोटद्वार अनिल कुमार जोशी ने बताया कि एसएसपी ने पिछले दिनों कोटद्वार में यातायात व्यवस्था का जायजा लिया था। सड़क के दोनों ओर वाहनों को पार्क करने के लिए सफेद पट्टी बनाई गई है, लेकिन जगह कम होने से वाहन सफेद पट्टी से बाहर खड़े रहते है। जाम से निजात पाने के लिए सड़क के बीच में पार्किंग बनाकर प्रयोग किया जा रहा है। अभी निगम कार्यालय से झंडाचौक तक यह प्रयोग किया जा रहा है। प्रयोग सफल होने पर लालबत्ती चौराहे तक सड़क के बीच में पार्किंग की योजना बनाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!