बिग ब्रेकिंग

अपणि सरकार पोर्टल: अब एक क्लिक पर मिलेंगी 75 सेवाएं

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

उत्तराखंड सरकार शुरू करने जा रही है अपणि सरकार पोर्टल
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अगले सप्ताह करेंगे इस पोर्टल का शुभारंभ
देहरादून : मिनिमम गवर्मेंट मैक्सिमम गवर्नेंस की संकल्पना को मूर्तरूप प्रदान करने के लिए उत्तराखंड सरकार अपणि सरकार पोर्टल शुरू करने जा रही है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अगले सप्ताह इस पोर्टल का शुभारम्भ करेंगे। प्रदेश में इस तरह की शुरुआत अपने आप में एक अनूठी पहल है। इस पोर्टल के माध्यम से उत्तराखंड का आम नागरिक जाति प्रमाण पत्र] आय प्रमाण पत्र] निवास प्रमाण पत्र] सहित कुल 10 विभागों की 75 सेवाओं का लाभ घर बैठे उठा सकेगा।
यह पोर्टल जनता की समस्याओं का निस्तारण तो करेगा ही] साथ ही अनावश्यक बाधाओं को भी दूर करेगा। जिससे एक तय समयसीमा के अंदर उन्हें सभी सेवाओं का लाभ घर बैठे मिल सकेगा। अनेक विशेषताओं से सुसज्जित इस पोर्टल के निगरानी तंत्र के माध्यम से सभी कर्मचारियों व अधिकारियों की जबाबदेही भी सुनिश्चित की जा सकेगी] जिसके परिणाम स्वरूप एक पारदर्शी व जबाबदेह व्यवस्था सुचारू रूप से चलती रहेगी।
इस पोर्टल के जरिये नागरिकों के आवेदन करने की प्रक्रिया प्रारंभ होते ही सक्षम पदाधिकारी के निगरानी में सभी प्रक्रिया संपन्न होगी। पटवारी से तहसीलदार] जिलाधिकारी से मुख्य सचिव] प्रमुख सचिव व मुख्यमंत्री तक इस मॉनिटरिंग तंत्र के हिस्सा हैं।
बाक्स
समय के साथ पैसों की भी होगी बचत
अपणि सरकार पोर्टल के जरिये उत्तराखंड के विभिन्न क्षेत्रों में रहने वाले नागरिक ऑनलाइन आवेदन कर समयवध तरीके से प्रमाण पत्र हासिल कर सकेंगे । इससे संबंधित आवेदनकर्ता को तहसील और अन्य द&तरों के चक्कर नहीं काटने होंगे। जिससे संबंधित व्यक्ति का समय भी बचेगा और द&तर तक जाने के लिए खर्च होने वाले किराये की भी बचत होगी। पहले उम्मीदवारों को ऑफलाइन आवेदन फॉर्म भरने या फिर मामूली गलती के लिए बार-बार द&तरों में जाना पड़ता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!