कोटद्वार-पौड़ी

बीरोंखाल, जयहरीखाल, कल्जीखाल व थलीसैंण के बीडीओ स्पष्टीकरण तलब

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण कार्यों पर जताया असंतोष
-निर्माण कार्यों पर लापरवाही को लेकर ग्राम प्रधानों पर भी होगी कार्रवाई
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी : जिलाधिकारी गढ़वाल डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने मनरेगा कन्वर्जेन्स से जुड़े निर्माण कार्यों, केन्द्रीय निधि, राज्य निधि, बाह्य सहायतित व विधायक निधि आदि से संबंधित विकास कार्यों को लेकर बैठक आयोजित की। जिसमें संबंधित जनपद स्तरीय विभागीय अधिकारियों व खंड विकास अधिकारियों ने हिस्सा लिया। इस दौरान डीएम ने आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण कार्यों पर असंतोष व्यक्त करते हुए बीरोंखाल, जयहरीखाल, कल्जीखाल व थलीसैंण के खंड विकास अधिकारी का स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिए।
गुरुवार को विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने नाराजगी जताते हुए कहा कि निर्माणाधीन विकास कार्यों को आगामी 15 जुलाई तक व जो भवन निर्माण कार्य अभी प्रारंभ नहीं किए गए हैं, उन्हें तत्काल प्रारम्भ करवाते हुए 15 अगस्त तक पूर्ण करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने समस्त खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन ग्राम पंचायतों के खातों में आंगनबाड़ी निर्माण कार्यों की धनराशि प्रेषित की जा चुकी है और जिन्होंने अभी तक निर्माण कार्य प्रारम्भ नही किये हैं, उन ग्राम प्रधानों पर भी आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। कहा कि जिन विकास खंडों में आंगनबाड़ी केन्द्रों के निर्माण कार्य की धीमी प्रगति है, वे खंड विकास अधिकारी कार्य की प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा करते हुए निर्माण कार्यों की प्रगति बढ़ायें। जिलाधिकारी ने समस्त खंड विकास अधिकारियों को मोबाइल मानिटिंग सिस्टम डिवाइस पर मनरेगा कार्मिकों के पंजीकरण की लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होंने आजीविका मिशन के अन्तर्गत किये जाने स्वरोजगारपरक कार्यों और मनरेगा में स्वरोजगार से संबंधित कार्यों को लक्ष्य के अनुरूप तेजी से पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा कि कृषि, उद्यान और उनसे संबंद्ध पशुपालन, डेयरी, मत्स्य पालन, मौन पालन, कुकुट पालन से संबंधित कार्यों को भी प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करें।
जिलाधिकारी ने आगामी मानसून सीजन में व्यापक पौधरोपण को पूरा करने के लिए प्रत्येक विकास खंडों में पौधरोपण कलस्टर बनाने और उसी अनुरूप पौधरोपण करने के निर्देश दिये। उन्होंने पौधरोपण कार्यक्रमों की भांति प्रत्येक विकासखंडोें में कृषि, औद्यौनिकी, पशुपालन, डेयरी, बकरीपालन, मुर्गीपालन, मछलीपालन और फूड प्रोसेसिग सम्बधित कार्यो को भी कलस्टर अप्रोच पर संपादित करने के निर्देश दिये। उन्होंने अमृत सरोवर योजना से जुड़े तालाब निर्माण और जल निकायों को पुर्नजीवन के कार्यो में भी तेजी लाने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने सांसद निधि, विधायक निधि व प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की समीक्षा करते हुए सम्बधित अधिकारियों को कार्यो में प्रगति बढाने के निर्देश दिये। उन्होंने पीडी डीआरडीए संजीव कुमार राय को निर्देशित किया गया कि विकासखण्ड कल्जीखाल में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में कार्य प्रगति कम है, जिसके लिए समय-समय पर निरीक्षण कर कार्य प्रगति बढायें। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रशांत आर्य, जिला विकास अधिकारी पुष्पेंद्र सिंह चौहान, विकासखंडों से खंड विकास अधिकारी सहित अन्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!