बिग ब्रेकिंग

पूर्वोत्तर के राज्यों को मार्च 2023 में जोड़ेगी भारत गौरव पर्यटक रेलगाड़ी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नार्थ ईस्ट डिस्कवरी रू बियण्ड गुवाहाटी विशेष टूर मार्च 2023 में दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू होगा
नई दिल्ली, एजेंसी। रेलवे ने भारत गौरव एसी टूरिस्ट रेलगाड़ी द्वारा भारत के कम-ज्ञात पूर्वोत्तर राज्यों को कवर करने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए टूर नार्थ ईस्ट डिस्कवरी रू बियण्ड गुवाहाटी को संचालित करने का निर्णय लिया है । यह टूरिस्ट रेलगाड़ी 21 मार्च 2023 को दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से प्रस्थान करके अपने 15 दिनों के टूर में असम में गुवाहाटी, शिवसागर, जोरहाट और काजीरंगा, त्रिपुरा में ऊनाकोटि, अगरतला और उदयपुर, नागालैण्ड में दीमापुर और कोहिमा और मेघालय में शिलांग और चेरापूंजी को कवर करेगी ।
14 रातों और 15 दिनों के इस टूर में रेलगाड़ी का पहला ठहराव गुवाहाटी होगा जहां पर्यटक कामाख्या मंदिर के दर्शन और ब्रहमपुत्र नदी में सूर्यास्त के समय नौका विहार का आनंद उठाएंगे । रात्रिलीन सफर पूरा करने के बाद यह रेलगाड़ी अगले गंतव्य अरूणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर से 30 किलोमीटर की दूरी पर नाहर लागुन रेलवे स्टेशन पहुंचेगी । इसके बाद रेलगाड़ी असम के पूर्वोत्तर में अहोम साम्राज्य की प्राचीन राजधानी शिवसागर पहुंचेगी । टूर में विरासत के अन्य स्थलों के साथ-साथ शिवसागर, शिवडोल स्थित प्रसिद्घ शिव मंदिर भी शामिल है । इसके बाद जोरबाग स्थित चाय के बागानों की सैर तथा काजीरंगा में रात्रिकालीन विश्राम के पश्चात् पर्यटकों को काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में तड़के सफारी का कार्यक्रम होगा ।
इसके बाद डीलक्स वातानुकूलित पर्यटक रेलगाड़ी फुरकातिंग रेलवे स्टेशन से त्रिपुरा राज्य के लिए रवाना होगी जहां पर्यटक ऊनाकोटि के प्रसिद्घ धरोहर स्थल तथा अगरतला के साथ-साथ प्रसिद्घ उज्ज्यन्ता पैलेस का भ्रमण करेंगे । अगले दिन के यात्रा भ्रमण में उदयपुर में नीरमहल पैलेस और त्रिपुरा सुन्दरी मंदिर का दौरा होगा ।
घ्त्रिपुरा के बाद यह रेलगाड़ी नगालैण्ड राज्य के दौरे पर दीमापुर के लिए रवाना होगी । पर्यटक सुबह के समय अपनी सीटों से ही बदरपुर स्टेशन और लुमडिंग जं0 के बीच सुन्दर दृश्यावली का आनंद उठाएंगे । पर्यटकों को दीमापुर रेलवे स्टेशन से बसों द्वारा कोहिमा ले जाया जाएगा जहां वे नगा जीवन को करीब से अनुभव करने के लिए खोनोमा गांव के भ्रमण सहित स्थानीय स्थलों का दौरा करेंगे । इस रेलगाड़ी का अगला ठहराव गुवाहाटी रेलवे स्टेशन होगा वहां से पर्यटकों को सड़क मार्ग द्वारा मेघालय की राजधानी शिलांग ले जाया जाएगा । वहां रास्ते में शानदार उमियन झील के पास भी अल्प ठहराव होगा । अगले दिन की शुरूआत पूर्वी खासी हिल्स में बसे चेरापूंजी के भ्रमण से होगी। दिन के दर्शनीय स्थलों में शिलांग पीक, एलीदेंट फल्स, नवखलिकाई फल्स और मावसरमाई गुफाएं शामिल हैं । चेरापूंजी से पर्यटकों को वापस गुवाहाटी स्टेशन लाया जाएगा ताकि वे दिल्ली की वापसी रेल यात्रा कर सकें। इस पूरे रेल यात्रा भ्रमण में अतिथियों को लगभग 5800 किलोमीटर की रेल यात्रा कराई जाएगी । इस पर्यटक रेलगाड़ी में पर्यटक दिल्ली, गाजियाबाद, अलीगढ़, टुण्डला, इटावा, कानपुर, लखनऊ और वाराणसी रेलवे स्टेशन से भी सवार हो सकेंगे ।
आधुनिक डीलक्स एसी रेलगाड़ी में दो शानदार रेस्तरां एक आधुनिक रसोईघर, कोचों में शावर क्युबिल्स, सेंसर आधरित शौचालय सुविधाएं, फुट मसाजर व एक लघु पुस्तकालय सहित अनेक सुविधाएं होगी । पूर्णतया वातानुकूलित रेलगाड़ी में सीसीटीवी कैमरे, इलैक्ट्रनिक तिजोरियां और प्रत्येक कोच के लिए अलग से सुरक्षा गार्ड जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं ।
भारत गौरव पर्यटक रेलगाड़ी भारत सरकार के देखो अपना देश प्रयास के अंतर्गत घरेलू पर्यटन को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से चलाई जा रही हैं । इसमें द्वितीय वातानुकूलित में प्रति व्यक्ति किराया 1,06,990/- रूपये, प्रथम वातानुकूलित केबिन का प्रति व्यक्ति किराया 1,31,990/- रूपये और प्रथम वातानुकूलित कूपे का प्रति व्यक्ति किराया 1,42,290/- रूपये होगा । इस किराए में संबंधित श्रेणी में रेल यात्रा, वातानुकूलित होटलों में रात्रि विश्राम, बसों से आना-जाना और भ्रमण, यात्रा-बीमा और यात्रा इत्यादि की सुविधा शामिल होगी ।
रेलवे द्वारा सभी आवश्यक एहतियाती स्वास्थ्य उपायों का ध्यान रखने के साथ-साथ अतिथियों को एक सुरक्षित और याद्गार यात्रा अनुभव प्रदान करने का प्रयास किया जाएगा ।
वर्तमान कोविड-19 परिदृश्य में सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करने के लिए, 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के मेहमानों के लिए पूर्ण टीकाकरण (दोहरी खुराक) अनिवार्य है । इसके अलावा, आईआरसीटीसी सभी पर्यटकों को एक सुरक्षा किट भी प्रदान करेगा, जिसमें एक फेस मास्क, हाथ के दस्ताने और सैनिटाइजर शमिल होंगे । सभी पर्यटकों और कर्मचारियों के तापमान की नियमित जांच, हल्ट स्टेशनों पर बार-बार ट्रेन की सफाई आदि और अन्य सावधानियों को भी अपनाया गया है । कर्मचारियों की पूरी तरह से जांच की जाएगी और प्रत्येक भोजन सेवा के बाद रसोई और रेस्तरां को साफ किया जाएगा ।
बड़ी आबादी के लिए इस पैकेज को अधिक आकर्षक और किफायती बनाने के लिए रेलवे ने ईएमआई भुगतान विकल्पकी सुविधा उपलब्ध कराई हें। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट रूीजजचेरूध्ध्ूूू़पतबजबजवनतपेउ़बवउ पर जा सकते हैं और वेब पोर्टल पर बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर अनलाइन उपलब्ध है ।
माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भारत गौरव पर्यटक रेलगाड़ी द्वारा पूर्वोत्तर भारत को कवर करने के प्रयासों की सराहना की है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!