ट्रेचिंग ग्राउण्ड पर निगरानी के लिए नगर निगम ने लगाये सीसीटीवी कैमरे

Spread the love

आग लगाने, चोरी करने और कूड़ा फैलाने पर होगी कार्यवाही
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। खोह नदी किनारे ट्रेचिंग ग्राउण्ड पर देखरेख को लेकर नगर निगम की ओर से सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए है। टे्रचिंग ग्राउण्ड परिसर में मानीटरिंग के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसकी सुरक्षा के लिए 24 घंटे चौकीदार तैनात रहेगा। कैमरे लगने से अब वहां की गतिविधियों पर नजर भी रख सकेंगे।
नगर निगम के चालीस वार्डों का कूड़ा खोह नदी के किनारे बने टे्रचिंग ग्राउण्ड में डंप किया जाता है। कूड़े के ढेर में कई बार असामाजिक तत्व आग लगा देते है, जिस कारण स्थानीय लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा यहां कूड़ा बिनने वाले लोगों का जमावड़ा भी लगा रहता है। यह लोग कूड़े को फैला देते है, लेकिन नगर निगम आज तक आग लगाने और कूड़ा बिनने वालों को खोज नहीं पाया है। नगर निगम ने अब ट्रेचिंग ग्राउंड पर आग लगा रहे शरारती तत्वों को पकड़ने के लिए कमर कस ली है। ग्राउंड के आपास सीसीटीवी कैमरे लगाये गये है। गर्मियों में ट्रंचिंग ग्राउंड के कूड़े में समय-समय पर आग सुलगती रहती है। आसपास के लोग ट्रंचिंग ग्राउंड से उठने वाले धुएं से श्वांस की समस्या, आंखों में एलर्जी होने की शिकायत करते रहे हैं। स्थानीय लोग ट्रेचिंग ग्राउण्ड को कई सालों से अन्यत्र शिफ्ट करने की भी मांग कर रहे है, ताकि उन्हें आये दिन होने वाली समस्याओं से निजात मिल सके। ट्रेचिंग ग्राउण्ड परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगने के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि अब कूड़े में बार-बार आग लगने की घटनाओं से निजात मिल जायेगी।
नगर निगम के नगर आयुक्त पीएल शाह ने बताया कि टचिंग ग्राउण्ड में कूड़े की मानीटरिंग के लिए एनजीटी के आदेश पर 1 लाख 60 हजार की लागत से 8 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये है। टे्रचिंग ग्राउण्ड के अंदर ही एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। जिसकी सुरक्षा के लिए शिफ्ट वाइज चौकीदार लगाये गये है। नगर आयुक्त ने बताया कि कूड़े में आग लगाने, चोरी करने और कूड़ा फैलाने वालों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!