कोटद्वार-पौड़ी

मुख्य विकास अधिकारी ने किया विकासखण्ड कोट का स्थलीय निरीक्षण, दी हिदायत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि
पौड़ी। मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई ने आज विकासखण्ड कोट का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने ब्लॉक कार्यालय में तैनात अधिकारी कर्मचारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने टेबलों में नाम, पदनाम तथा जिन कार्यों की जिम्मेदारी दी गई है उनको सूचना पट में दर्ज करना सुनिश्चित करें। जिससे आम जनमानस को जानकारी मिल सकेगी। इस दौरान उन्होंने विकासखण्ड, पशुपालन, बाल विकास, मनरेगा, स्वयं सहायता समूहों तथा अन्य के तहत किये जा रहे कार्यों की जानकारी सम्बन्धित अधिकारी से ली। मुख्य विकास अधिकारी ने विधायक निधि तथा मनरेगा कार्यों में कम प्रगति पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि कार्यो में गुणवत्ता के साथ तेजी लाना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने कहा कि जो कार्य किये जा रहे उनकी डॉक्यूमेंट्री करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट तथा घोर की पछयाण नोनी कु नो की नेम प्लेटों का वितरण करना सुनिश्चित करें। तत्पश्चात उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत कोट गांव में लगे पेयजल कनेक्शनों का निरीक्षण भी किया।
मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई ने विकासखंड कोट में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक लेते हुए निर्देशित किया कि जो कार्य प्रगति पर हैं उन्हें जल्द पूर्ण करें तथा समय पर धनराशि देना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने कहा कि आजीविका मॉडल में भी फोकस करें तथा फोटोग्राफ उपलब्ध कराएं। कहा कि जो कार्य पूर्ण हो चुके हैं उनकी फोटोग्राफ तथा कार्य की जानकारी ब्लॉक में वाल पेंटिंग कर सूचना पट पर अंकित करें, जिससे लोगों को पूर्ण हो चुके कार्यों की जानकारी पता चल सकेगी। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्यों हेतु जो लक्ष्य निर्धारित हैं उन्हें जल्द पूर्ण करें। उन्होंने उद्यान अधिकारी को निर्देशित किया कि कोट क्षेत्र के काश्तकारों को कीवी की पौध तथा पॉलीहाउस जल्द उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। जिससे काश्तकारों को समय पर लाभ मिल सकेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि जिस योजना के कार्य किया जा रहा है उस स्थान में बोर्ड लगाना सुनिश्चित करें, जिसमे लागत, योजना का नाम, धनराशि, कार्य प्रारम्भ तथा कार्य पूर्ण की तिथि शामिल करें। जिससे आम जनमानस को योजनाओं की जानकारी मिल सकेगी। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्यो में पारदर्शिता के साथ-साथ बेहतर गुणवत्ता के साथ कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि समय-समय पर विकास कार्यों को लेकर बैठक करना सुनिश्चित करें। बैठक के दौरान उन्होंने सम्बन्धित अधिकारी से आंगनबाड़ी केंद्रों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि बच्चों को दी जाने वाली पोषण आहार की सामाग्री बेहतर गुणवत्ता की होनी चाहिए तथा उसकी जांच पूर्व में कर ले। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि नया बनने वाले विकासखण्ड कार्यालय को पहाड़ी शैली में बनाये तथा कार्यालय, सभागार को भव्य रूप दे। जिससे बैठक के दौरान जनप्रतिनिधियों तथा अन्य लोगों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े। कहा कि जल सवर्धन एवं जल संरक्षण के कार्यों तथा अन्य विकास कार्यों की डॉक्यूमेंट्री करना सुनिश्चित करें।
मुख्य विकास अधिकारी ने जल जीवन मिशन के तहत ग्राम सभा कोट के लगे पेयजल कनेक्शनों का निरीक्षण किया। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारी से 1-फेज लगे में कनेक्शनों की जानकारी ली। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि पेयजल लाइनों को ठीक से लगाना सुनिश्चित करें, जिससे टूटने या पाइप लीकेज का खतरा न बना रहे।
इस अवसर पर पीडी स्वजल दीपक रावत, खण्ड विकास अधिकारी कोट दिनेश प्रसाद बडोनी, पशुपालन अधिकारी देवकी पांडे, बाल विकास से रीना देवी, ब्लॉक मिशन समूह से अलका भंडारी सहित अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!