बिग ब्रेकिंग

प्रदेश में आज से शुरू हुआ बूस्टर डोज अभियान, निरीक्षण करने पहुंचे मुख्यमंत्री धामी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून । मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को सचिवालय में बूस्टर डोज के लिए लगाए गए र्केप का अवलोकन किया। उन्होंने प्रदेशवासियों से बूस्टर डोज जरूर लगावाने की अपील की है। इसके लिए नियमित र्केप लगाए जाएंगे। कोविड 19 महामारी पर प्रभावी नियंत्रण के लिए प्रदेश में बूस्टर डोज लगाने का अभियान शुरू हो गया।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को शुक्रवार से बूस्टर डोज के लिए र्केप लगाने के निर्देश दिए थे। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में स्थापित कोविड कंट्रोल रूम सक्रिय कर दिए जाएं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के कोविड महामारी पर नियंत्रण को लेकर जारी दिशा-निर्देशों के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बृहस्पतिवार को राज्य सचिवालय में बैठक की थी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड के जो भी नये मामले आएंगे, उनकी जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जाए। कोरोना के नए वेरिएंट की देश में दस्तक से उत्तराखंड सरकार भी सतर्क हो गई है। प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए शुक्रवार से भीड़ वाले स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।
वहीं, अस्पतालों में आने वाले सर्दी-जुकाम, बुखार व श्वसन तंत्र से संबंधित मरीजों की आरटीपीसीआर जांच भी जरूरी कर दी गई है। सचिव स्वास्थ्य ड़ आर राजेश कुमार ने कोविड की एसओपी (मानक प्रचालन प्रक्रिया) जारी की। सभी डीएम और सीएमओ को दिशा-निर्देश दिए गए हैं कि कोरोना संक्रमित सैंपलों को अनिवार्य रूप से जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए राजकीय मेडिकल कलेज देहरादून भेजें। जिससे कोरोना वायरस के नए वेरिएंट का पता लग सके और उसके प्रसार को रोका जा सके।
शुक्रवार को रक्षा मंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर एसआरएचयू में स्टाफ, फैकल्टी और छात्र-छात्राओं ने रिहर्सल भी की। एसआरएचयू के कुलपति ड़ विजय धस्माना ने बताया कि 24 दिसंबर को दोपहर 12 बजे से दीक्षांत समारोह का शुभारंभ होगा। जिसमें मुख्य अतिथि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विशिष्ट अतिथि के तौर पर सीएम पुष्कर सिंह धामी, उच्च शिक्षा मंत्री डा़ धन सिंह रावत शामिल होंगे। कहा कि विवि के पंचम दीक्षांत समारोह को भव्य बनाने के लिए व्यापक तैयारियां की गई हैं। समारोह में 24 टपर छात्र-छात्राओं को एकेडमिक अवार्ड, तीन छात्र-छात्राओं को स्वामी राम बेस्ट ग्रेजुएट अवार्ड जबकि पांच शोधार्थियों को पीएचडी की उपाधि सहित 1316 छात्र-छात्राओं को डिग्री प्रदान की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!