देश-विदेश

कोयला घोटाला : ईडी ने हरियाणा की कंपनी की 227 करोड़ की संपत्ति की जब्त

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कोयला ब्लॉक आवंटन में अनियमितताओं से जुड़े धन शोधन मामले की जांच के सिलसिले में हरियाणा की एक कंपनी की 227 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त की है।
ईडी की ओर से जारी बयान के अनुसार ये संपत्ति हिसार, दिल्ली, नोएडा और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में स्थित जमीन के रूप में प्रकाश इंडस्ट्रीज लिमिटेड, हिसार (हरियाणा) से संबंधित है। ईडी ने कहा कि प्रकाश इंडस्ट्रीज लिमिटेड और कंपनी के अन्य अधिकारियों ने गलतबयानी की और तथ्यों को छुपाया, जिसमें कोयला ब्लॉक आवंटन प्रक्रिया के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए झूठी उत्पादन क्षमता और वित्तीय स्थिति प्रस्तुत करना और 2003 में छत्तीसगढ़ में छोटिया कोयला ब्लॉक को धोखाधड़ी से प्राप्त करना शामिल है।
ईडी ने बताया कि कोयले की खुदाई वर्ष 2006 में शुरू हुई। बाद में, सुप्रीम कोर्ट ने सितंबर 2014 में कोयला ब्लॉक के आवंटन को रद्द कर दिया। हालांकि, खुदाई वर्ष 2015 तक जारी रही। बयान के मुताबिक जांच में पाया गया कि 2006-2015 के दौरान अवैध रूप से खुदाई किए गए कोयले की कीमत 951.77 करोड़ रुपये है, जिसे अपराध की आय के रूप में पहचाना गया है। ईडी ने कहा कि इस आय का इस्तेमाल प्रकाश इंडस्ट्रीज लिमिटेड और उसके प्रवर्तकों द्वारा संपत्ति के अधिग्रहण में किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!