बिग ब्रेकिंग

बच्चों के टीकाकरण की व्यापक योजना जल्द होगी सार्वजनिक

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-18 साल से कम उम्र के 44 करोड़ बच्चों के टीकाकरण की चल रही तैयारी
-अगले दो हफ्ते में बूस्टर डोज के संबंध में भी व्यापक नीति होगी सार्वजनिक
नई दिल्ली, एजेंसी : कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे के बीच कोविड-19 टास्क फोर्स के अध्यक्ष डा. एनके अरोड़ा ने सोमवार को बताया कि टीकाकरण अभियान पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह की ओर से अगले दो हफ्ते में बूस्टर डोज के संबंध में एक व्यापक नीति सार्वजनिक की जाएगी। यही नहीं 18 साल से कम उम्र के 44 करोड़ बच्चों के टीकाकरण की व्यापक योजना भी जल्द ही सार्वजनिक की जाएगी।
डा. एनके अरोड़ा ने बताया कि एनटीएजीआई जल्द ही कोविड रोधी वैक्सीन की बूस्टर और अतिरिक्त खुराक पर एक व्यापक नीति लाने जा रही है। जहां तक बच्चों के टीकाकरण का सवाल है तो इसमें किन बच्चों को प्राथमिकता दी जाए इसको लेकर प्रक्रिया चल रही है। किसे, कब और किस प्रकार के टीके की जरूरत है नई नीति इस संबंध में होगी। जहां तक कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का सवाल है तो हमारे पास अभी समय है। इसका फायदा यह होगा कि इस वैरिएंट के बारे में हमें और जानकारी मिल जाएगी। यही नहीं मौजूदा टीकों की प्रासंगिकता और प्रभावशीलता भी स्पष्ट हो जाएगी।
बाक्स
बूस्टर डोज व अतिरिक्त खुराक में है अंतर
डा. एनके अरोड़ा ने कहा कि कोविड रोधी वैक्सीन की बूस्टर डोज और अतिरिक्त खुराक के बीच एक अंतर है। वैक्सीन की बूस्टर डोज दो प्राथमिक खुराक के बाद निर्धारित अवधि में दी जाती है, जबकि अतिरिक्त खुराक केवल उन लोगों को दी जाती है जिन्हें प्राथमिक खुराक के बाद भी उनमें वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा विकसित होने में समस्या आ रही है। यदि किसी व्यक्ति में एंटीबाडी या प्रतिरक्षा नहीं बन रही है तो उसको अतिरिक्त खुराक दी जा सकती है। ये दो अलग-अलग चीजें हैं।
बाक्स
विभिन्न बीमारियों से ग्रसित बच्चों को मिल सकती है प्राथमिकता
बच्चों के टीकाकरण के मुद्दे पर अरोड़ा ने कहा कि बच्चे हमारी सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति हैं। हमने 18 साल से कम उम्र के अपने 44 करोड़ बच्चों के टीकाकरण के लिए एक व्यापक योजना विकसित की है। एक प्राथमिकता प्रक्रिया बनाई जा रही है, ताकि टीकाकरण में विभिन्न बीमारियों से ग्रसित बच्चों को प्राथमिकता दी जाए। इस योजना को बहुत जल्द सार्वजनिक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बच्चों के लिए भी पर्याप्त मात्रा में टीके उपलब्ध होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!