देश-विदेश

दिल्ली में तेजी से पैर पसार रहा कोरोना, 24 घंटे में सामने आए लगभग 1400 केस; संक्रमण दर 31 फीसद के पार, 5 मौतें

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। दिल्ली में कोरोना के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1396 मामले सामने आए है। कोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए दिल्लीवासियों में डर का माहौल स्थापित हो गया है। वहीं, कोरोना से 5 लोगों ने जान गवाई हैं।
दिल्ली में कोरोना की संक्रमण दर भी 31.9 प्रतिशत पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में 4376 टेस्ट हुए है, जिसमें से 1396 सैंपल कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं, स्वास्थ्य विभाग ने बुलेटिन में बताया कि 24 घंटों में 1071 मरीज रिकवर हुए हैं।
दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि एक मरीज की मौत का प्राथमिक कारण ही कोरोना है। चार अन्य मरीजों की मौत का प्राथमिक कारण कोरोना नहीं है। इन मरीजों को पहले से कोई अन्य बीमारी थी। इससे पहले इस माह नौ अप्रैल को कोरोना संक्रमित चार मरीजों की मौत हुई थी। इस माह 15 दिनों में 32 मरीजों की मौत हो चुकी है।
इनमें से ज्यादातर मरीज पहले से कई अन्य बीमारियों से पीड़ित थे। कोरोना के मामले बढ़ने के कारण सक्रिय मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। मौजूदा समय में 4631 सक्रिय मरीज हैं। जिसमें से 258 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं।
इनमें से 54 मरीज आक्सीजन सपोर्ट पर और 12 मरीज वेंटिलेटर सपोर्ट पर भर्ती हैं। जिन इलाकों में संक्रमण अधिक है वहां कंटेनमेंट जोन बनाकर संक्रमण की रोकथाम के प्रयास किए जा रहे हैं। इस वजह से कंटेनमेंट जोन की संख्या भी तीन से बढ़कर चार हो गई है।
गाजियाबाद में नगर निकाय चुनाव की चहल-पहल बढ़ने के साथ कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। शनिवार को 2094 लोगों की जांच रिपोर्ट आने पर जिले में 24 घंटे में 64 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। सक्रिय मरीज 357 हो गए हैं। 54 संक्रमित ठीक हुए है। 22 का अस्पतालों में इलाज चल रहा है।
15 दिन में कोरोना के 564 केस मिल चुके है। अस्पतालों की ओपीडी में बिना मास्क लगाए ही मरीज पहुंच रहे हैं। शारीरिक दूरी का अनुपालन भी नहीं किया जा रहा है। स्कूलों में भी अधिकांश छात्र बिना मास्क लगाए ही पहुंच रहे हैं। जिला सर्विलांस अधिकारी आरके गुप्ता ने बताया कि हर सप्ताह संक्रमित लोगों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए लखनऊ भेजे जा रहे हैं। अब तक 173 सैंपल भेजे जा चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!