कोटद्वार-पौड़ी

पुरानी पेंशन बहाली को कार्मिकों ने रोपे वृक्ष, नई पेंशन योजना को बताया अभिशाप

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। राष्ट्रीय पुरानी पेंशन बहाली संयुक्त मोर्चा के तत्त्वाधान में चलाए जा रहे वार्षिक वृक्षारोपण के माध्यम से प्रदेश के कार्मिकों ने पुरानी पेंशन बहाली की मांग रखी। सोमवार को विगत वर्ष की भांति कार्मिकों ने पर्यावरण संरक्षण को महत्व देते हुए कार्मिकों के संरक्षण के लिए सरकार से पुरानी पेंशन बहाली की मांग की। प्रदेश उपाध्यक्ष देवेंद्र बिष्ट ने कहा कि जिस प्रकार वृक्ष प्रकृति का संरक्षण करते हैं उसी प्रकार पेंशन सेवानिवृत कर्मचारी का संरक्षण करती है। सरकार को निरन्तर प्रतिवर्ष याद दिलाया जाता रहेगा। यदि कार्मिक वृक्ष मुरझा गए तो देश की अर्थव्यवस्था भी सूख जाएगी।
प्रदेश अध्यक्ष अनिल बडोनी ने जनपद टिहरी में पौधा रोपकर अभियान की शुरुआत की। उन्होंने कहा कि नई पेंशन से आच्छादित कार्मिकों की सरकार अनदेखी कर रही है, सेवानिवृति उनके लिए एक अभिशाप बन चुकी है। प्रांतीय महासचिव सीताराम पोखरियाल के नेतृत्व में बनी पेंशन वाटिका में पौधे रोपित किए। उन्होंने कहा कि विगत वर्ष के पौधे सुरक्षित हैं। पुन: इस वर्ष नए पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण के माध्यम से सरकार को यह संदेश दिया जा रहा है कि एक वृक्ष जिस तरह से अनेकों फल प्रदान करता है, उसी प्रकार से कार्मिक सेवा के दौरान आयकर, राहतकोष योगदान व सेवानिवृति के बाद पाए गए धन को निवेश करता है, जिससे देश की अर्थव्यवस्था को बल मिलता है। उन्होंने कहा कि कार्मिकों की पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू होनी अति आवश्यक है। प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ. डीसी पसबोला ने भी वृक्षारोपण कर संदेश दिया कि जिस प्रकार हरियाली का जीवन मे महत्व है उसी प्रकार पुरानी पेंशन से सेवानिवृति के बाद कार्मिक के जीवन में हरियाली बनी रहती है। अत: कार्मिकों के निवेदन को स्वीकार कर सरकार पुरानी पेंशन बहाल करे। प्रदेश महिला उपाध्यक्ष योगिता पंत ने कहा कि अपने अधीनस्थ कार्मिकों का संरक्षण करना सरकार का धर्म है। हजारों पौधे रोपित करके राष्ट्रीय पुरानी पेंशन बहाली संयुक्त मोर्चा पुन: इस वर्ष भी संदेश दे रहा है कि प्राणियों की सांस बनी रहे इसके लिए वृक्ष आवश्यक हैं व कार्मिकों की प्राणवायु पुरानी पेंशन को बहाल कर उन्हें भी एक बेहतर भविष्य प्रदान करें।
प्रदेश प्रेस सचिव डॉ. कमलेश कुमार मिश्रा ने बताया की संयुक्त मोर्चा के वार्षिक वृक्षारोपण को प्रतिवर्ष मनाया जाता रहेगा। इसके माध्यम से संरक्षण को बल दिया जाएगा। लगातार सरकार को सचेत किया जाता रहेगा कि पुरानी पेंशन बहाली के लिए हर नैतिक तरीके को अपनाया जाएगा। संगठन के प्रदेश संयोजक मिलिन्द बिष्ट ने कहा कि देश के लाखों कार्मिक आज संगठन के आह्वान पर वृक्षारोपण कर रहे हैं। सरकारों को कर्मचारियों की पुरानी पेंशन बहाली के बारे में विचार करने की आवश्यकता है। कहीं ये ना हो कि सरकारो के लिए बहुत देर हो जाए। क्योंकि हम तो अगले वर्ष भी पुरानी पेंशन के लिए संघर्ष कर लेंगे। लेकिन अगले वर्ष सरकारें सत्ता में होंगी इस पर अनिश्चितता हो सकती है। मोर्चा के प्रांतीय सलाहकार सुभाष देवलियाल ने कहा कि वृक्षारोपण कर कार्मिक लगातार सरकार का सहयोग कर रहे हैं सरकार को भी चाहिए कि कर्मचारियों की पुरानी पेंशन बहाल करे।

वृक्ष रोपकर पुरानी पेंशन बाहली की मांग की
जयन्त प्रतिनिधि।
श्रीनगर। पुरानी पेंशन बहाली सयुंक्त मोर्चा शाखा श्रीनगर गढ़वाल द्वारा राष्ट्रीय नेतृत्व के आह्वान पर वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम किया गया। वृक्षारोपण के माध्यम से सरकार से पुरानी पेंशन बहाली की मांग की गयी।
सोमवार को मेडिकल कॉलेज श्रीकोट गंगनाली में प्राचार्य सीएमएस रावत, चिकित्सा अधीक्षक केपी सिहं की उपस्थिति में मेडिकल कॉलेज परिसर में आंवला, तेज पत्ता, वेर, अमरुद, जामुन आदि प्रजाति के वृक्षों का रोपण किया गया। पौध रोपण के साथ टी गार्ड देकर पौधे की सुरक्षा का भी सकंल्प लिया गया। 11 जुलाई को कटकेश्वर महादेव में विगत वर्ष लगाये गये पौधों की निराई-गुडाई की गयी और इस वर्ष भी वहां पर जो पौधे रोपित किये जायेंगे, उनकी सुरक्षा महत्वपूर्ण होगी। ये कार्यक्रम पूरे सावन मास में चलेगा। श्रीनगर शाखा अध्यक्ष राकेश रावत ने कहा कि इस बार श्रीनगर शाखा इस मिशन के साथ पौधे रोपने का कार्य करेगी। जिसमें विगत वर्षों से रोपे गये पौधों की रुपाई व सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण होगी। मोर्चे का मानना है कि पौधे केवल दो ही लगे लेकिन उनकी सुरक्षा व उनका संवद्र्धन ज्यादा जरूरी है, इसके लिए इस बार टी गार्ड व नियमित सुरक्षा पहली प्राथमिकता रहेगी। इस मौक पर शाखा अध्यक्ष राकेश रावत, महामंत्री मनोज भंडारी, अरूण बडोनी, मंडलीय सचिव सौरभ नौटियाल, शंकर, नागेश्वर नौडियाल, शिव प्रसाद नौटियाल, दीपक रावत, मुकेश सिंह, अमित रावत, संयोजक श्रीकृष्ण उनियाल, जसपाल गुसाईं व महेश गिरि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!