बिग ब्रेकिंग

दिसंबर से वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की अनुमति चाहती है फाइजर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

न्यूयार्क, एजेंसी । कोविड-19 वैक्सीन निर्माता फाइजर इंक और बायोएनटेक ने शुक्रवार को कहा कि वो वैक्सीन के आपात इस्तेमाल की अनुमति के लिए आवेदन करने जा रही हैं। कंपनियों ने कहा कि ऐसा वह अमेरिका में अगले महीने यानी दिसंबर से कोविड-19 वैक्सीन के उपयोग की अनुमति पाने के लिए कर रही हैं।
वैश्विक महामारी कोविड-19 से प्रभावित पूरी दुनिया को राहत पहुंचाने के लिए अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर और जर्मन कंपनी बायोएनटेक ने हाथ मिलाया है। इस सप्ताह की शुरुआत में कंपनी ने दावा किया था कि उसकी संभावित वैक्सीन, ट्रायल के अंतिम विश्लेषण में 95 फीसदी तक प्रभावी साबित हुई है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) अमेरिका में दिसंबर के अंत तक उच्च जोखिम वाली आबादी को वैक्सीन की खुराक देने की अनुमति दे सकता है। अपने आवेदन में दोनों कंपनियों ने 12 से 15 वर्ष आयु के करीब 100 बच्चों पर किया गया सुरक्षा डाटा भी संलग्न किया है। फाइजर और बायो-एनटेक ने बुधवार को वैक्सीन को लेकर बड़ा एलान किया था। उन्होंने कहा था कि उनकी एमआरएनए आधारित संभावित वैक्सीन ‘बीएनटी 162बी2’तीसरे चरण के परीक्षण के अंतिम विश्लेषण में 95 फीसदी तक प्रभावी पाई गई है और यह 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों पर भी कारगर है।
इटली में कोविड-19 के लिए टीकाकरण जनवरी में शुरू होगा
इटली में जो भी लोग कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीन की खुराक लेना चाहते हैं, उन्हें संभवतरू अगले वर्ष सितंबर तक टीके की सभी खुराकें मिल जाएंगी। वायरस आपातकाल संबंधी इटली के विशेष आयुक्त डेमोनिको अर्करी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पहली खुराक जनवरी तक मिल सकेगी।
अर्करी ने कहा कि यूरोपीय संघ से खरीद कार्यक्रम के तहत इटली को जनवरी के दूसरे हफ्ते के बाद फाइजर की वैक्सीन की 34 लाख खुराक मिलनी हैं, जो इटली की छह करोड़ जनता में से 16 लाख को आवश्यक दो खुराक देने के लिहाज से पर्याप्त है। बुजुर्गों और अधिक जोखिम वालों को प्राथमिकता दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!