Uncategorizedकोटद्वार-पौड़ी

पौड़ी जिला अस्पताल में शुरु हुई अल्ट्रासाउंड सुविधा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

– जिला चिकित्सालय में गर्भवती महिलाओं को मिलने लगी अल्ट्रासाउंड सुविधा
– पीपीपी मोड में शामिल सीएचसी पाबौ व घंडियाल में भी जल्द होगी सुविधा शुरू
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। जिला चिकित्सालय में मरीजों व गर्भवती महिलाओं को अल्ट्रासाउंड की सुविधा मिलनी शुरू हो गई है। यहां करीब दो माह से अल्ट्रासाउंड सुविधा ठप थी। वहीं अब सीएचसी पाबौ व घंडियाल में सिर्फ गर्भवती महिलाओं के अल्ट्रासउंड सुविधा मिलेगी। पहले मरीजों व गर्भवती महिलाओं को अल्ट्रासाउंड के लिए श्रीनगर की दौड़ लगानी पड़ रही थी।
जिला चिकित्सालय के पीपीपी मोड में चले जाने पर यहां अल्ट्रासाउंड सुविधा ठप हो गई थी। पीपीपी मोड पर जाने से पूर्व यहां की अल्ट्रासाउंड मशीन जिला चिकित्सालय के रेडियोलॉजिस्ट के नाम पंजीकृत थी। जिसे बाद में पीपीपी मोड पर अस्पताल को संचालित करे रहे इंद्रेश अस्पातल प्रबंधंन के रेडियोलॉजिस्ट के नाम किया जाना था। पंजीकरण पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत किया जाता है। इस अस्पताल प्रबंधन को इस प्रक्रिया को पूर्ण करने में दो माह का वक्त लगा। दो माह से अल्ट्रासाउंड सुविधा बंद होने पर स्थानीय निवासियों ने कड़ा आक्रोश जताया था। स्थानीय निवासियों के आक्रोश को देखते हुए अब इस सुविधा को शुरू कर दिया गया है। अस्पताल के चिकित्साधीक्षक डा. गौरव रतूड़ी ने बताया कि जिला अस्पताल में गर्भवती महिलाओं व मरीजों के लिए अल्ट्रासाउंड सुविधा शुरू कर दी गई है। अस्पताल में तीन और मशीने आ रही हैं। एक मशीन जिला चिकित्सालय, एक सीएचसी पाबौ व एक सीएचसी घंडियाल में भी लगाई जाएगी। पाबौ व घंडियाल में सिर्फ गर्भवती महिलाओं लिए ही यह सुविधा प्रदान की जाएगी।

सीएम के निर्देश पर सुविधा हुई शुरू
गढ़वाल सांसद व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के निर्देश पर जिला चिकित्सालय सहित सीएचसी घंडियाल व पाबौ में अल्ट्रासाउंड सेवा शुरू हुई है। सासंद प्रतिनिधि स्वास्थ्य ओम प्रकाश जुगराण ने बताया कि मीडिया के माध्यम से अल्ट्रासाउंड सेवा ठप होने की जानकारी सामने आने पर सीएम से वार्ता की गई। जिस पर सीएम ने तत्काल स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सेवा शुरू करने के निर्देश दिए। सासंद प्रतिनिधि जुगराण ने बताया कि सेवा शुरू होने के पहले दिन 12 गर्भवती महिलाओं व 17 अन्य मरीजों को अल्ट्रासाउंड किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!