फर्जी तरीके से मान्यता देने का मामला: सीबीआई अगले सप्ताह कर सकती है बड़ी कार्रवाई

Spread the love

देहरादून । फर्जी तरीके से मान्यता देने के मामले में सीबीआई अगले सप्ताह बड़ी कार्रवाई को अंजाम दे सकती है। बताया जा रहा है कि इसमें कई गिरफ्तारियां भी संभव हैं। इधर, नोएडा में पूर्व कुलपति जेएल कौल के घर छापा मारने वाली टीम भी देहरादून लौट आई है।
टीम को वहां से कई दस्तावेज मिले हैं। इनमें कुछ वित्तीय दस्तावेज भी बताए जा रहे हैं। फिलहाल दो दिनों तक इन दस्तावेजों का अवलोकन किया जाएगा।
एचएनबी गढ़वाल विवि के पूर्व कुलपति जेएल कौल और उनके ओएसडी डीएस नेगी पर आरोप है कि उन्होंने वर्ष 2012 से 2017 तक नियमों को ताक पर रखकर प्राइवेट संस्थानों को मान्यता दी है। उनमें सीटें बढ़ाई गई हैं और नए कोर्स शुरू किए गए।
इस मामले में वर्ष 2018 में सीबीआई ने जांच शुरू की थी। इस जांच के क्रम में पिछले माह के अंत में सीबीआई ने कुल छह मुकदमे दर्ज किए थे। इनमें प्राइवेट संस्थान और उनके मालिकान के नाम भी शामिल हैं।
मुकदमों के बाद सीबीआई ने कुल 14 स्थानों पर छापे मारे थे। इनमें 12 देहरादून, एक श्रीनगर और एक जेएल कौल के घर नोएडा में छापा मारा गया। सीबीआई के अधिकारिक सूत्रों के अनुसार जेएल कौल के घर से कई वित्तीय व अन्य दस्तावेज हासिल हुए हैं।
इन सभी का अवलोकन किया जा रहा है। इसके बाद अगले सप्ताह इसमें कार्रवाई की जा सकती है। सूत्रों के अनुसार जालसाजी और भ्रष्टाचार के आरोप में कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!