बिग ब्रेकिंग

पौड़ी गढ़वाल के महड़ गांव की बेटी और चोपड़ियू का बेटा बनें फ्लाइंग आफिसर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

असवालस्यूं पट्टी स्थित महड़ गांव की निधि वायु सेना में बनी फ्लाइंग अफसर, पाबौ ब्लॉक के चौपड्यू गांव निवासी शंकर कठैत बने फ्लांइग ऑफीसर
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी।
जनपद पौड़ी एक बार फिर राष्ट्रीय फलक पर अपनी चमक बिखेर गया। पौड़ी की बेटी वायु सेना में फ्लाइंग अफसर बन गई हैं। अब वह खुले नीले आसमां में अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाएंगी। बेटी की इस उपलब्धि से पूरे जिले में हर्षोल्लास का माहौल है।

जनपद पौड़ी के असवालस्यूं पट्टी स्थित महड़ गांव निवासी अनिल बिष्ट व ऊषा बिष्ट की बेटी निधि बिष्ट वायु सेना में फ्लाइंग अफसर बन गई है। निधि बैंगलुरु में पीओपी के बाद वायु सेना का अभिन्न हिस्सा बनी है। निधि का जन्म 16 जुलाई 1996 में महड़ गांव में हुआ। प्राथमिक व उच्च प्राथमिक शिक्षा सेंजो स्कूल चौरास टिहरी और मॉडर्न स्कूल ऋषिकेश से पूरी की। डीएवी पब्लिक स्कूल देहरादून से वर्ष 2011 में दसवीं व 2013 में 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की। दिल्ली विवि के मैत्री कालेज से फिजिक्स ऑनर्स और एफआरआई से स्नात्तकोत्तर किया। निधि एफआरआई से पीएचडी करने के साथ ही सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी भी कर रही थी। इसी दौरान अगस्त 2020 में निधि का चयन वायु सेना में हो गया। पहाड़ की बेटी के देश सेवा का जज्बा उसे आज फ्लाइंग अफसर बना गया है। पढ़ाई में हमेशा से ही अव्वल निधि की उपलब्धि से जनपद पौड़ी में हर्षोल्लास का माहौल है। पिता निधि क्षेत्र में सिविल इंजीनियर हैं, माता ऊषा बिष्ट गृहणी होने के साथ ही उसकी प्रेरणास्रोत भी हैं। निधि का छोटा भाई होटल मेनेजमेंट के क्षेत्र में कार्य कर रहा है। पिता अनिल बिष्ट व मां ऊषा बिष्ट की आंखों में बेटी का सपने साकार होता देख खुशी की चमक की अलग ही आभा नजर आ रही है।

किसान का बेटा बना वायु सेना में फ्लाइंग अफसर
जयन्त प्रतिनिधि। 
पौड़ी।
जनपद पौड़ी ने देश को सैन्य अधिकारी देने की परंपरा को जारी रखा है। इस बार जनपद ने देश को दो फ्लाइंग अफसर दिए हैं। जिनमें एक जनपद की एक बेटी भी शामिल है। पाबौ विकासखंड के चौपड़यू गांव निवासी शंकर कठैत वायु सेना में फ्लाइंग अफसर नियुक्त हुआ है। बैंगलुरू में संपन्न हुई वायु सेना की पीओपी के बाद शंकर वायु सेना के हिस्सा बना। गांव के बेटे की इस सफलता पर क्षेत्र में खुशी की लहर है।

पाबौ ब्लॉक के चौपड्यू गांव में किसान के बेटे ने वायु सेना में फ्लाइंग अफसर बन कर एक मिशाल पेश की है। चौपड़्यू गांव निवासी ज्ञानपाल सिंह कठैत के छोटे बेटे शंकर सिंह कठैत की वायु सेना में फ्लाइंग अफसर के रूप में तैनाती हुई है। शंकर की प्राथमिक शिक्षा सरस्वती शिशु मंदिर पैठाणी से हुई। 12वीं तक की शिक्षा जवाहर नवोदय विद्यालय जयहरीखाल से ग्रहण की। इसके बाद शंकर ने गढ़वाल विवि के बिड़ला परिसर श्रीनगर से बीटेक किया। शंकर का चयन पिछले वर्ष दिसंबर माह में वायु सेना के लिए हुआ। शंकर के पिता ज्ञानपाल सिंह गांव में बागवानी का कार्य करते हैं। माता धनेश्वरी कठैत बागवानी के कार्य में हाथ बंटाती हैं। शंकर के पिता ज्ञानपाल सिंह ने बताया के उनके बड़े भाई कर्नल ध्यान पाल सिंह कठैत व दीदी ग्रुप कैप्टेन संगीता, शंकर के प्रेरणा स्रोत रहे हैं। इनकी प्रेरणा से ही शंकर वायु सेना में अधिकारी बनने में सफल रहा है। इन्होंने समय-समय पर शंकर का मार्गदर्शन किया। ज्ञानपाल सिंह ने बताया के शंकर के बड़ा भाई बेस अस्पताल श्रीनगर में कार्यरत हैं। गांव के बेटे की सफलता पर पूरे क्षेत्र में खुशी का माहौल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!