बिग ब्रेकिंग

गढ़वाल राइफल्स के संस्थापक बलभद्र सिंह के पोते पूर्व राज्य मंत्री एडवोकेट जगमोहन सिंह नेगी नहीं रहे

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार।
गढ़वाल राइफल्स लैंसडौन की स्थापना कराने वाले लाट सूबेदार बलभद्र सिंह नेगी के पौते पूर्व राज्य मंत्री, वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं जिले के प्रमुख को-ओपरेटिव एडवोकेट जगमोहन सिंह नेगी का आज शनिवार को निधन हो गया है। उनके निधन से जनपद पौड़ी गढ़वाल सहित पूरे प्रदेश में शोक की लहर दौड़ गई है। एडवोकेट जगमोहन सिंह नेगी के सहयोगियों की सूचना के अनुसार उन्होंने आज शनिवार सुबह देहरादून के मैक्स हास्टिपल में अंतिम सांस ली। जगमोहन सिंह नेगी पिछले काफी दिनों से बीमार चल रहे थे। हालत में सुधार न होने के कारण उन्हें देहरादून ले जाया गया। जहां डॉक्टरों के अथक प्रयास के बाद भी उन्हें बचाया नहीं जा सका।
बलभद्रपुर कोटद्वार निवासी एडवोकेट जगमोहन सिंह नेगी गढ़वाल राइफल्स की स्थापना कराने में अहम योगदान रखने वाले लाट सूबेदार बलभद्र सिंह नेगी के पौते थे। उन्होंने लखनऊ से लॉ की परीक्षा पास करने के बाद कोटद्वार पौड़ी गढ़वाल में वकालत शुरू की जिससे उनकी लोकप्रियता काफी बढ़ गई। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पार्टी ज्वाइन कर राजनीति में भी आ गये। इसी के साथ वे सहकारिता क्षेत्र में भी काम करने लगे। जिससे वे जिले के प्रमुख को-ओपरेटिव सोसाइटी के अध्यक्ष भी रहे। इसी के साथ उन्होंने 1996 में कांग्रेस पार्टी के टिकट पर उत्तर प्रदेश विधानसभा की लैंसडौन विधानसभा से चुनाव लड़ा। वकालत को अपना मुख्य पेशा बनाते हुए उन्होंने राजनीति की ओर ज्यादा ध्यान नहीं दिया और वे कोटद्वार क्षेत्र के प्रमुख अधिवक्ताओं में सुमार हो गये थे। उनके साथ काम करने वाले दर्जनों अधिवक्ता आज भी पौड़ी गढ़वाल के प्रमुख अधिवक्ताओं में सुमार है।
राज्य बनने के बाद वे पुन: राजनीति में कांग्रेस पार्टी के साथ राजनीति में सक्रिय हुए और उन्हें 2014 में राज्य विधि आयोग का अध्यक्ष बनाकर राज्य मंत्री का दर्जा दिया गया। उनके निधन पर कांग्रेस के अनेक नेताओं सहित अधिवक्ताओं, समाजसेवियों व विपक्षी नेताओं ने भी शोक व्यक्त कर श्रद्धाजंलि अर्पित की। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!