गुजरात चुनाव: राहुल गांधी ने जनसभा में उठाया मोरबी हादसे का मुद्दा, बोले- जिम्मेदारों पर नहीं हुई कार्रवाई

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

अहमदाबाद , एजेंसी। गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार में सभी राजनीतिक दलों ने एड़ी-चोटी का जोर लगाया हुआ है। इस बीच, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने राज्य में अपनी पहली चुनावी रैली को संबोधित किया। गांधी ने कहा कि श्भारत जोड़ो यात्राश् के दौरान किसानों, युवाओं और आदिवासियों से मिलने व उनकी समस्याओं को सुनने के बाद उन्हें उनका दर्द महसूस हुआ।
सूरत के महुवा में रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता ने आदिवासियों को लेकर कहा कि वे देश के पहले मालिक हैं। उन्होंने दावा किया किया कि भाजपा उनके अधिकारों को छीनने का काम कर रही है। गांधी ने कहा, वे आपको वनवासी कहते हैं। वे यह नहीं कहते कि आप पहले देश के मालिक हैं। इसका मतलब आप जंगल में रहते हैं। क्या आपको अंतर दिखाई देता है? इसका मतलब है कि वे नहीं चाहते कि आप शहरों में रहें, वे नहीं चाहते कि आपके बच्चे इंजीनियर, डक्टर बनें, विमान उड़ाना सीखें, अंग्रेजी बोलें।
गांधी ने आगे कहा, वे चाहते हैं कि आप जंगल में ही रहें। लेकिन वे यहीं नहीं रुकते। इसके बाद वे आपसे जंगल छीनने लगते हैं। अगर ऐसा ही चलता रहा तो फिर अगले पांच से दस वर्षों में सारे जंगल दो-तीन उद्योगपतियों के हाथ में होंगे और आपके पास रहने के लिए कोई जगह नहीं होगी। आपको शिक्षा, स्वास्थ्य और नौकरी नहीं मिलेगी।
उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान उन्हें किसानों, युवाओं और आदिवासी समुदाय के लोगों की समस्याओं को सुनकर उनका दर्द महसूस हुआ।
गुजरात के राजकोट में एक जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, मोरबी हादसे में डेढ़ सौ लोगों की मौत हो गई थी। यह कोई राजनीतिक मुद्दा नहीं है। सवाल उठता है कि इसके लिए जिम्मेदार लोगों पर कोई कार्रवाई नहीं, कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं हुई।
गुजरात की 182-सदस्यीय विधासभा के लिए दो चरणों में चुनाव होना है। पहले चरण के लिए 1 दिसंबर को मतदान होगा, वहीं दूसरे चरण का मतदान 5 दिसंबर को होगा। मतगणना 8 दिसंबर को होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!