जापान में टोक्यो ओलिंपिक को लेकर बढ़ रही है नाराजगी, 80 प्रतिशत लोगों ने खेलों की मेजबानी के खिलाफ उठाई आवाज

Spread the love

जापान की राजधानी टोक्यो में इसी साल ओलिंपिक खेलों का आयोजन किया जाना है लेकिन जैसे-जैसे यह खेल पास आते जा रहे हैं इन खेलों के खिलाफ माहौल बनता जा रहा है. सोमवार को जारी हुए पोल में 80 प्रतिशत से ज्यादा लोग इन खेलों के खिलाफ हैं. यह आंकड़े तब आए हैं जब खेलों में 10 सप्ताह ही बाकी हैं. यह नया पोल तब आया जब जापान ने कोरोनावायरस की चौथी लहर को रोकने के लिए अपने देश में कई इलाकों में इमरजेंसी में विस्तार किया है. इस वायरस ने देश के हेल्थ सिस्टम पर गहर असर डाला है. एशही शिमबुन में जारी सर्वे में बताया गया है कि सर्वे में हिस्सा लेने वाले 43 प्रतिशत जापानी लोग चाहते हैं कि यह खेल रद्द हो जाएं तो वहीं 40 प्रतिशत जापानी लोग चाहते हैं कि इन्हें टाल दिया जाए.
यह खेल वैसे तो पिछले साल होने थे लेकिन कोविड-19 के कारण एक साल तक के लिए टाल दिए गए थे. इस साल 23 जुलाई से आठ अगस्त के बीच इन खेलों का आयोजन किया जाना है. महीने भर पहले एक और सर्वे में 35 प्रतिशत लोगों ने इन खेलों को रद्द करने की मांग की थी और 34 प्रतिशत ने इन्हें टालने को कहा था. ताजा सर्वे में सिर्फ 14 प्रतिशत लोग ही इन खेलों की मेजबानी के पक्ष में हैं जबकि पिछले सर्वे में यह आंकड़ा 28 प्रतिशत था.
अगर खेल होते भी हैं तो सर्वे में हिस्सा लेने वाले 59 प्रतिशत लोग चाहते हैं कि इसमें दर्शक न हों. वहीं 33 प्रतिशत चाहते हैं कि कम दर्शक हों. महीने भर से जापान में इस तरह की पोलिंग चल रही है जिसमें अधिकतर लोग इस महामारी में खेलों के आयोजन के खिलाफ हैं. आलिंपिक के आयोजकों ने हालांकि कहा है कि खेलों में वायरस से बचाव के कदम उठाए जाएंगे. जिसमें नियमित टेस्ट और विदेशी फैंस को आने की मनाही शामिल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!