देश-विदेश

माघ मेले में घिनौनी साजिश के तहत हिंदू बनकर बेच रहे दूसरे धर्म की किताबें, मदरसे में शिक्षक है गिरोह का सरगना

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

प्रयागराज, एजेंसी। माघ मेले में सुनियोजित साजिश के तहत हिंदू बनकर दूसरे धर्म की किताब बेचने वाले आशीष कुमार गुप्ता उर्फ मो़ मोनिश, नरेश उर्फ समीर और महमूद हसन गाजी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपियों के कब्जे से 204 संदिग्ध धार्मिक किताब, चार आधार कार्ड, नकदी, एक संदिग्ध डायरी और तीन मोबाइल बरामद किए गए है।
गिरोह का सरगना महमूद हसन गाजी मरियाडीह पूरामुफ्ती स्थित इस्लामिया हिमदादिया मदरसा में शिक्षक (मौलवी) है, जबकि मोनिश स्टूडेंट इस्लामिक अर्गेनाइजेशन (एसआइओ) के पूर्वी उत्तर प्रदेश का जोनल सचिव है। इनकी गिरफ्तारी के साथ ही पुलिस अलर्ट हो गई है।
गिरफ्तार अभियुक्तों को मंगलवार को पुलिस लाइन सभागार में अपर पुलिस उपायुक्त (अपराध) सतीश चंद्र ने मीडिया के सामने पेश किया। बताया कि महमूद हसन गाजी मूलरूप से फतेहपुर के हुसैनगंज किशनपुरदास मातीनपुर का निवासी है। पिछले कई साल से जीटीबी नगर करेली में मकान बनाकर रह रहा है। आशीष उर्फ मोनिश सरायइनायत के सुदनीपुर कला हनुमानगंज और नरेश उर्फ समीर कौशांबी के पिपरी थाना क्षेत्र स्थित छोटा लालापुर चायल का निवासी है।
महमूद हसन अन्य धर्म को बढ़ा चढ़ाकर और हिंदू धर्म की उपेक्षा करने के लिए वेद,ाचाओं से श्लोक प्रिंट कर उनका गलत अर्थ अंकित कराकर किताब छपवाता था। इसके बाद गरीब लड़कों को धोखे से अपने जाल में फंसाकर उनसे किताबें बिकवाता था।
करीब दो साल पहले उसकी मुलाकात हिंदू से मुस्लिम धर्म अपनाने वाले आशीष व नरेश से हुई तो उन्हें पांच-पांच हजार रुपये प्रतिमाह देकर ठेले पर धार्मिक साहित्य बिकवाने लगा। पूछताछ में पता चला है कि माघ मेले से पहले दोनों युवक मंदिरों और हिंदू धर्म के दूसरे उपासना स्थलों पर ठेला लगाकर किताब बेचने के साथ ही दूसरे धर्म से जुड़े पंफलेट बांटते थे।
पकड़े गए शिक्षक के प्रतिबंधित संगठन पीएफआई के सदस्य होने की आशंका जताई गई है। खुफिया एजेंसी के अधिकारियों ने सभी से कई घंटें तक पूछताछ की। अब इनके संपर्क में रहने वाले अन्य लोगों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। साथ ही आतंकी संगठनों से कनेक्शन को भी खंगाला जा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि छानबीन में मिलने वाले तथ्य और साक्ष्य के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!