मनोरंजन

सुबह बासी मुंह पानी पीने के होते हैं कई बड़े फायदे

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

पानी हमारे जीवन के लिए बहुत जरुरी है, लेकिन क्या आपको यह पता है कि रोजाना सुबह बासी मुंह पानी पीने से जो हमारे मुंह में लार होती है वो पेट में जाकर कई रोगों से बचाता है। आपको बता दें कि लार मुंह में बनने वाला एक ऐसा तरल है, जो एंटीसेप्टिक की तरह काम कर कई रोगों से बचाता है। ये होते हैं फायदे….
– आपको बता दें कि 98 प्रतिशत मानव लार 98 फीसदी पानी से बनी होती है, जबकि इसके शेष 2 प्रतिशत भाग में एंजाइम, बलगम, इलेक्ट्रोलाइट और जीवाणुरोधी यौगिक जैसे तत्त्व मौजूद होते हैं। लार से कई फायदे होते हैं।
लार से कई रोगों का इलाज-
1- एक्जिमा में सुबह उठकर करीब 1 माह तक लार लगाने से फायदा होता है।
2- सोरायसिस में सुबह बासी मुंह की लार 6 माह से 1 वर्ष तक, जलने के निशान पर 1-2 माह व घाव पर 5-10 दिन तक लार लगाएं। हाथ-पैरों की अंगुलियों के बीच होने वाले फंगल इंफेक्शन पर इसे रोजाना लगाएं।
3-आंख आने पर दो दिन तक व एलर्जी होने पर 2-3 माह तक आंखों में लार को काजल की तरह लगाएं। पेट की समस्या या कीड़े होने पर सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीएं।
लार कम होने की वजह- धूम्रपान से लार के दूषित होने या तंबाकू, खैनी, पान व जर्दा खाने से बार-बार थूकने की आदत से मुंह सूखने लगता है, जिससे यह खत्म हो जाती है। ऐसे में जरूरत से ज्यादा लार बाहर निकल जाती है। दवाओं या ड्रग आदि के प्रयोग से भी मुंह सूख जाता है और लार न के बराबर रह जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!