बिग ब्रेकिंग

विधिविधान से हुआ राममंदिर ट्रस्ट के आधुनिक सुविधाओं से युक्त तीन मंजिला भवन का उद्घाटन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

लखनऊ, एजेंसी। आधुनिक सुविधाओं से युक्त श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के तीन मंजिला नए भवन का उद्घाटन सोमवार को हुआ। गृहप्रवेश कार्यक्रम सुबह नौ बजे पूजन-अर्चन के साथ शुरू हुआ। यजमान के रूप में ट्रस्ट के सदस्य डॉ.अनिल मिश्र ने पूजा-अर्चना कर नए भवन का उद्घाटन किया। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने संत-धर्माचार्यों का अभिनंदन किया।
ट्रस्ट के सदस्य डॉ.अनिल मिश्र ने बताया कि रामकोट मोहल्ले में करीब 12 बिस्वा में बने तीन मंजिला आवासीय भवन के सभी मंजिल पर सभागार बनाए गए हैं। प्रत्येक सभागार 900 वर्गफीट का है। अंडरग्राउंड पार्किंग की भी व्यवस्था है। इसके कुल 35 कमरों में कुछ में मंदिर निर्माण कार्य में कार्यरत इंजीनियर्स रह रहे हैं। शेष कमरे अतिथियों के लिए हैं। बताया कि यह भवन मंदिर परिसर के ठीक बगल स्थित है। ऐसे में ट्रस्ट इसका प्रयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए कर सकता है।
पूजन कार्यक्रम में महंत देवेंद्रप्रसादाचार्य, सांसद लल्लू सिंह, महापौर महंत गिरीशपति त्रिपाठी, अधिकारी राजकुमार दास, महंत रामभूषण दास कृपालु, महंत जयरामदास, ज्ञानी गुरुजीत सिंह, महंत शशिकांत दास, विहिप के शरद शर्मा, राममंदिर के ट्रस्टी महंत दिनेंद्र दास, बिमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र सहित बड़ी संख्या में संत-महंत व अन्य मौजूद रहे।
रामलला की तीनों आरती में शामिल होने के लिए अब सुग्रीव किला के पास बने अस्थायी सुविधा केंद्र से भक्तों को पास मिलेगा। ट्रस्ट के सदस्य डॉ.अनिल मिश्र ने बताया कि अस्थायी सुविधा केंद्र पर निशुल्क लॉकर भी संचालित किया जा रहा है। जहां भक्त अपना सामान जमा कर सकते हैं। यहीं से रामलला की आरती में शामिल होने के लिए अब पास भी दिया जाएगा।
डॉ.अनिल मिश्र ने बताया कि रामजन्मभूमि परिसर में ट्रस्ट की ओर से 50 निजी सुरक्षा गार्ड लगाए गए हैं। यह सुरक्षा गार्ड रामभक्तों की सुविधा व उनकी मदद के लिए काम करेंगे। रामलला के परिसर सहित इन्हें यलोजोन में तैनात किया जाएगा। यह भक्तों को आसानी से दर्शन-पूजन मिल सके, इसमें उनकी मदद करेंगे। गार्ड की संख्या जरूरत के हिसाब से बढ़ायी जाएगी। बताया कि ट्रस्ट ने एसआईएस कंपनी से करार किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!