मनोरंजन

घुटनों और कोहनियों का कालापन करता है आपको शर्मिंदा, तो ट्राई करें ये नुस्खे

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हमारे चेहरे के मुकाबले में हमारी कोहनियों और घुटनों का रंग गहरा होता है। ऐसे में कई बार इनकी अच्छे से सफाई करने के बावजूद भी इसका रंग निखर नहीं पाता है। ऐसे में खासतौर पर लड़कियों को शार्ट और स्लीवलेस ड्रेस पहनने में शर्मिंदगी महसूस होती है। मगर आप दादी-नानी स्पेशल कुछ घरेलू चीजों को अपनाकर घुटनों के कालेपन से छुटकारा पा सकती है। चलिए जानते हैं उन देसी उपायों के बारे में…
नारियल तेल
नारियल तेल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन को साफ करने में मदद करते हैं। इसके लिए आपको बस सोने से पहले घुटनों व कोहनियों की नारियल तेल से मालिश करनी है। फिर अगली सुबह नहा लेना है।
नींबू
गर्मियों में लोग खासतौर पर नींबू पानी पीना पसंद करते हैं। ऐसे में आप नींबू के छिलकों से अपने घुटनों व कोहनियों का कालापन दूर कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस नींबू के छिलकों को 15 मिनट घुटनों और कोहनियों पर रगड़ें। आप चाहें तो इसके साथ थोड़ी मलाई भी यूज कर सकती हैं। इससे घुटनों पर जमा गंदगी साफ होगी और इसका कालापन दूर होगा।
दूध और हल्दी
इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध, चुटकीभर हल्दी और शहद मिलाएं। तैयार मिश्रण को कॉटन बॉल से घुटनों पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें। हफ्ते में 3 बार इसे जरूर लगाएं।
कच्चा आलू
इसके लिए आलू को मिक्सी में पीस लें। तैयार पेस्ट को घुटनों व कोहनियों पर 3-5 मिनट तक मसाज करते हुए लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से इसे साफ कर लें। हफ्ते में 2-3 बार इसे दोहराएं। आपको जल्दी ही फर्क नजर आएगा।
ऐलोवेरा जैल
ऐलोवेरा जैल निकालकर प्रभावित जगह पर 10 मिनट तक मसाज करें। बाद में ठंडे पानी से साफ कर लें।
सभी चीजों नेचुरल होने से ये कोमलता से आपकी स्किन की सफाई करेंगे। ऐसे में बिना किसी साइड इफेक्ट या पैसे खर्च किए आप अपने घुटनों व कोहनियों का कालापन दूर कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!