कोटद्वार बेस हास्पिटल को मिलेगा एक और उच्च तकनीक का ऑक्सीजन प्लांट

Spread the love

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार।
राजकीय बेस हास्पिटल कोटद्वार में कोरोना से महामारी से निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम किये जा रहे है। कोरोना महामारी से निपटने में यह बेस चिकित्सालय वर्तमान में सबसे अधिक ऑक्सीजन की प्रचुर मात्रा की समस्या से गुजर रहा है। जिसके लिए स्थानीय प्रशासन एवं हास्पिटल मैनेजमैंट द्वारा वर्तमान ऑक्सीजन प्लांट से अधिक क्षमता वाले एक और ऑक्सीजन प्लांट लगाने का प्रयास किया जा रहा है।
स्थानीय प्रशासन के अनुसार अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो आगामी दो सप्ताह के अंतर्गत बेस हास्पिटल कोटद्वार को 500 एलपीएम का एक और ऑक्सीजन प्लांट मिल जायेगा। डीआरडीओ की पीएसए तकनीक पर आधारित इस ऑक्सीजन प्लांट को आगामी 31 मई तक स्थापित हो जाना है। इसके लिए बकायदा यूनाईटेड वे बैंगलूरू और कोटद्वार प्रशासन एवं बेस हास्पिटल के मध्य एक करार हुआ है। इसकी जानकारी देते हुए उपजिलाधिकारी योगेश मेहरा ने बताया कि यूनाइटेड वे द्वारा कोटद्वार में इस पीएसए तकनीक पर आधारित ऑक्सीजन प्लांट को हैदराबाद की एक कंपनी द्वारा आपूर्ति एवं कमीशन किया जायेगा।
वर्तमान में बेस चिकित्सालय में 400 एलपीएम क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट संचालित हो रहा है। हास्पिटल के चिकित्सकों द्वारा बताया गया कि यह 400 एलपीएम क्षमता का प्लांट अधिकतम 40 मरीजों को ही ऑक्सीजन आपूर्ति करने में सक्षम है। जबकि यहां पर कोविड वार्ड में 100 ऑक्सीजन बेड एवं 10 आईसीयू बेड स्थापित है। जिन्हें ऑक्सीजन पर आधारित रहना है। वर्तमान में ऑक्सीजन प्लांट के साथ-साथ ऑक्सीजन सिलेंडरों से कोविड वार्ड की ऑक्सीजन व्यवस्था की जा रही है। 500 एलपीएम क्षमता का एक और ऑक्सीजन प्लांट लग जाने से कोविड वार्ड में खपत होने वाले ऑक्सीजन सिलेंडर की बचत होगी, जिनका उपयोग अन्य वार्डों में किया जा सकेगा। वर्तमान में बेस चिकित्सालय में 300 बेड की क्षमता है। जिसमें से 110 बेड का कोविड वार्ड बनाया गया है। शेष 190 बेड सामान्य वार्डों के लिए उपलब्ध है। वर्तमान समय में कोविड महामारी के कारण यदि कोविड मरीजों की संख्या बढ़ती है तो हास्पिटल के पूरे अन्य बेड को कोविड वार्ड में शामिल किये जाने की स्थिति में ऑक्सीजन की और मांग होगी। इसके लिए पहले से ही व्यवस्था की जा रही है।

काबीना मंत्री हरक ने बेस अस्पताल को दिये 85 ऑक्सीजन सिलेंडर
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार।
राजकीय बेस अस्पताल कोटद्वार में अब मरीजों को ऑक्सीजन के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। स्थानीय विधायक एवं प्रदेश के काबीना मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने बेस अस्पताल को ऑक्सीजन के बड़े 85 सिलेंडर दिये है।

प्रदेश में बढ़ती ऑक्सीजन गैस की मांग को देखते हुए प्रदेश के वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने स्वास्थ्य विभाग को 500 सिलेंडर दिये है। जिसमें से बेस अस्पताल कोटद्वार को 85 सिलेंडर मिले है। काबीना मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत के बेस अस्पताल कोविड प्रतिनिधि राज गौरव नौटियाल, अमित भारद्वाज, सुधीर बहुगुणा ने 85 ऑक्सीजन सिलेंडर बेस अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक डॉ. वीसी काला को सौंपे। डॉ. बीसी काला ने काबीना मंत्री डॉ. रावत की ओर से उपलब्ध गये सिलेंडरों को बेस अस्पताल के लिए एक बड़ी उपलब्धि बताया। ऑक्सीजन सिलेंडरों का लाभ आवश्यकता पड़ने पर मरीजों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि बेस अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट चालू है जो 100 बेड के लिए पर्याप्त है, लेकिन जरूरत पड़ने पर इन ऑक्सीजन सिलेंडरों का उपयोग किया जायेगा। इस अवसर पर भाजपा भाबर मंडल अध्यक्ष चंद्रमोहन जसोला, नगर अध्यक्ष सुनील गोयल, सुरेंद्र गुसांई आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!