बिग ब्रेकिंग

दूसरे दिन भी नहीं खुला कोटद्वार-दुगड्डा राष्ट्रीय राजमार्ग, पैदल ही नाप रहे सफर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

कोटद्वार-दुगड्डा के मध्य भारी मलबा व बोल्डर आने से बंद है राष्ट्रीय राजमार्ग
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार: मंगलवार रात हुई अतिवृष्टि से बंद पड़ा नजीबाबाद-बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग दूसरे दिन भी नहीं खुल सका। राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग जेसीबी व पोकलेंट मशीनों की मदद से राष्ट्रीय राजमार्ग खोलने की जद्दोजेहद में लगा हुआ है। वहीं, कई लोगों ने पैदल ही पहाड़ व मैदान का सफर तय किया।
मंगलवार रात कोटद्वार व दुगड्डा के मध्य सात से अधिक स्थानों पर भारी मलबा व बोल्डर आ गया था। बुद्धापार्क से करीब एक किलोमीटर आगे लोक निर्माण विभाग कालोनी के समीप पहाड़ी से भारी मलबा व बोल्डर राष्ट्रीय राजमार्ग पर आ गया था। सिद्धबली तिराहे से पांच सौ मीटर दूरी पर राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी भारी बोल्डर पड़ा हुआ था। यही से एक किलोमीटर आगे लालपुल से पहले पहाड़ी से भारी मलबा व बोल्डर आ गया था। पांचवे मील के समीप भी राष्ट्रीय राजमार्ग पर यही स्थिति देखने को मिली थी। वहीं, कोटद्वार से करीब सात किलोमीटर आगे बरसाती रपटे में पहाड़ी का एक हिस्सा ढह गया। मलबे व बोल्डर से राष्ट्रीय राजमार्ग की पूरी सड़क दब गई है। पिछले 24 घंटे से राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग लगातार मलबा व बोल्डर हटाने के प्रयासों में जुटा हुआ है। गुरुवार दोपहर तक लालपुल के समीप तक मलबे को हटा दिया गया था। लेकिन, इससे आगे भारी तबाही होने के कारण बोल्डर व मलबा हटाने में काफी परेशानी हो रही है। एनएच के अवर अभियंता अरविंद जोशी ने बताया कि पोकलेंन मशीनों की मदद से मलबे व बोल्डर को हटाने का प्रयास किया जा रहा है। राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात को सुचारू करने का प्रयास किया जा रहा है।

वाहन छोड़कर चले गए लोग
राष्ट्रीय राजमार्ग बंद होने के बाद से जगह-जगह सैकड़ों वाहन फंसे हुए हैं। ऐसे में कई चालक वाहनों को छोड़ पैदल ही अपने घर की राह पर चले गए हैं। वाहन चालक शिवम ने बताया कि वह मंगलवार रात से राष्ट्रीय राजमार्ग पर फंसे हुए थे। लेकिन, राष्ट्रीय राजमार्ग जल्द खुलने की कोई उम्मीद नहीं लग रही है। ऐसे में वह अपने घर जा रहे हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग खुलने के बाद वह वाहन को लेने के लिए आएंगे।

पैदल नापा 15 किलोमीटर का सफर
कोटद्वार-दुगड्डा के मध्य मलबा आने से कई लोग पैदल ही सफर तय कर रहे हैं। कई लोग अपने परिवार के साथ पैदल राष्ट्रीय राजामर्ग से गुजरते हुए दिखाई दिए। लोग बेसब्री से राष्ट्रीय राजमार्ग खुलने का इंतजार कर रहे हैं।

24 घंटे चल रहा काम
सरकारी सिस्टम लगातार राष्ट्रीय राजमार्ग को खोलने की जद्दोजेहद में लगा हुआ है। इसके लिए बकायदा बिजनौर से पोकलेंन मशीने भी मंगवाई गई है। पिछले दो दिन से दिन-रात मलबा व बोल्डर हटाने का प्रयास किया जा रहा है। पोकलेंन मशीन से मलबा व बोल्डर हटाने के बाद जेसीबी की मदद से मार्ग को साफ किया जा रहा है।

कोटद्वार में खड़े हैं भारी वाहन
कोटद्वार से पर्वतीय क्षेत्रों में सब्जी व अन्य आवश्यक सामग्री ले जाने वाले भारी वाहन पिछले दो दिन से कोटद्वार बुद्धापार्क के समीप खड़े हैं। वाहनों के पर्वतीय क्षेत्रों में नहीं पहुंचने के कारण पहाड़ में आवश्यक वस्तुओं की किल्लत भी हो सकती है। पहाड़ के कई क्षेत्रों में गुरुवार सुबह लोगों को दूध भी उपलब्ध नहीं हो पाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!