बिग ब्रेकिंग

कोटद्वार में कोरोना का धमाका: पांच नर्सिग होम 72 घंटे के लिए बंद, इनमें मिले आठ कोरोना पॉजिटिव

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। कोटद्वार के निजी नर्सिग होम में कोरोना जबरदस्त घुसपैठ हो गई है। मैठाणी नर्सिग होम व आनंदम हॉस्टिपल के डॉक्टर की पत्नी और एक कर्मचारी में कोरोना वायरस पाया गया है, किलकारी मैटनरी सेंटर कोटद्वार बदरीनाथ मार्ग कोटद्वार के चार कर्मचारियों व चाइल्ड केयर एण्ड मैटनरी सेंटर डिग्री कॉलेज रोड कोटद्वार के दो कर्मचारियों में कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये है। जबकि लकड़ीपड़ाव में कोरोना से मृत्यु हुई महिला नगीना नर्सिग होम गोविन्द नगर कोटद्वार में उपचार कराने गई थी। जिसके तहत मैठाणी नर्सिग होम बदरीनाथ मार्ग कोटद्वार एवं आनंदम हॉस्पिटल बीईएल रोड कोटद्वार, किलकारी मैटनरी सेंटर कोटद्वार बदरीनाथ मार्ग कोटद्वार, चाइल्ड केयर एण्ड मैटनरी सेंटर डिग्री कॉलेज रोड कोटद्वार व नगीना नर्सिग होम गोविन्द नगर कोटद्वार को तत्काल गहन सैनेटाईज किये जाने एवं सैनेटाईज उपरान्त अग्रिम तीन दिवसों (72 घंटे) तक बंद करने के आदेश पारित किये गये है।
बदरीनाथ मार्ग पर स्थित दो महिला डिलीवरी नर्सिग होम के छ: कर्मचारियों व गत गुरूवार को पॉजिटिव आये वरिष्ठ फिजीशियन की पत्नी और उनके नर्सिग होम का एक कर्मचारी रेण्डम सैंपलिंग में ही कोरोना पॉजिटिव पाये गये है। इस प्रकार बिना लक्षण के बाद भी जिस तरह से निजी मेडिकल सेंटरों में रेण्डम सैंपल के द्वारा इतनी बड़ी तादात में कोरोना मरीज पाये गये है तो यदि गहन परीक्षण किया जाता है तो मरीजों की संख्या सैकड़ों में जाना संभव हो सकता है। स्वास्थ्य विभाग कोरोना पॉजिटिवों के सम्पर्क में आये 16 लोगों को चिन्हित कर लिया है।
बता दें कि गत गुरूवार को बदरीनाथ मार्ग स्थित एक निजी नर्सिग होम एवं मेडिकल सेंटर के संचालक सीनियर फिजीशियन की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी। जिनका बेस अस्पताल में उपचार चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने डॉक्टर के सम्पर्क में आई परिवार के सदस्यों व कर्मचारियों के रैण्डम सैंपल लेकर जांच की। जांच में डॉक्टर की पत्नी व एक कर्मचारी की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। वहीं बदरीनाथ मार्ग स्थित दो नर्सिग होम के कर्मचारियों के भी स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना जांच के लिए रैण्डम सैंपल लिये। जिसमें छ: कर्मचारियों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। राजकीय बेस अस्पताल कोटद्वार के वरिष्ठ अधीक्षक डॉ. वीसी काला ने बताया कि निजी नर्सिग होम एवं मेडिकल सेंटर के संचालक सीनियर फिजीशियन में गत गुरूवार को कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी। उन्होंने बताया कि गत गुरूवार को डॉक्टर की पत्नी और उनके सम्पर्क में आये एक कर्मचारी के अलावा दो अन्य निजी नर्सिग होम के 6 कर्मचारियों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। सभी का रैण्डम सैंपल लिया गया था। सभी को राजकीय बेस अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर दिया गया है। उनके सम्पर्क में आये लोगों को चिन्हित किया जा रहा है। इनमें से एक कर्मचारी कंटेनमेंट जोन लकड़ीपड़ाव की मृतका महिला के सम्पर्क में आया था। डॉ. काला ने बताया कि कोरोना पॉजिटिवों के सम्पर्क में आये 16 लोगों को चिन्हित कर लिया गया है। इन्हें बेस अस्पताल और कोविड केयर सेंटर कौड़िया में आइसोलेट किया जा रहा है।
ज्ञात हो कि विगत 15 अगस्त को कंटेंनमेंट जोन लकड़ीपड़ाव निवासी 35 वर्षीय महिला की तबीयत खराब होने पर परिजन उसे लेकर यहां राजकीय बेस हॉस्टिल लेकर आये थे। जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई थी। स्वास्थ्य विभाग ने मृतका का सैंपल लेकर कोरोना जांच के लिए भेजा था। मृतका के शव का पंचायतनामा भरकर कोविड-19 की गाइड लाइन के अनुसार अंतिम संस्कार किया गया था। गत गुरूवार को मृतका की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी। कोटद्वार में लगातार कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है। शुक्रवार को आठ लोगों में कोराना वायरस की पुष्टि हुई है। गत गुरूवार को भी चार लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। जिसमें एक डॉक्टर, एक दरोगा, एक महिला और एक मृतक महिला शामिल थी।

खिर्सू, यमकेश्वर, चीला, कीर्तिनगर में 9 में मिला कोरोना
विकासखंड खूर्स में चार, यमकेश्वर में एक, चीला में दो और कीर्तिनगर में दो लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। पौड़ी जनपद में कोरोना मरीजों की संख्या 365 से बढ़कर अब 374 हो गई है। अब तक कोरोना वायरस से पांच लोगों की मौत हो चुकी है।
जिला पौड़ी गढ़वाल के कोरोना रोकथाम वार रूम की रिपोर्ट के अनुसार बिहार से विगत 17 अगस्त को चार युवक श्रीनगर पहुंचे। जहां स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कोरोना जांच के लिए उनका सैंपल लिया। शुक्रवार को चारों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। चारों को बेस अस्पताल डोबश्रीकोट श्रीनगर में आइसोलेट किया गया है। वहीं यमकेश्वर ब्लॉक के एक गांव निवासी युवक का विगत 19 अगस्त को गरूड़चट्टी में सैंपल लिया गया। शुक्रवार को युवक की रिपोर्ट आ गई है। युवक में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। कीर्तिनगर ब्लॉक निवासी दो युवक 17 अगस्त को संयुक्त चिकित्सालय श्रीनगर में उपचार कराने आये थे। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कोरोना जांच के लिए युवक का सैंपल लिया था। दोनों युवकों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। दोनों युवकों को होम आइसोलेट किया गया है। चीला हाइड्रो प्रोजेक्ट की कॉलोनी में भी भाई-बहन की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वह अपने पिता के सम्पर्क में आये थे। पिछले दिनों उनके पिता में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी। लगातार कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है।

माइक्रो कंटेनमेंट क्षेत्र की सील गलियों को खोलने के आदेश
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। उपजिलाधिकारी कोटद्वार ने भाबर क्षेत्र के पदमपुर मोटाढांक के कंटेनमेंट क्षेत्र की सील गलियों को खोलने का आदेश दिया है। एसडीएम के आदेश से लोगों को राहत मिल गई है। पिछले 14 दिन से पदमपुर मोटाढांक की गलियां सील थी।
उपजिलाधिकारी योगेश मेहरा ने बताया कि विगत 25 जुलाई को पदमपुर मोटाढांक निवासी एक युवक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। कोरोना पॉजिटिव युवक की कान्टेक्ट ट्रेसिंग में उसके परिवार के दो अन्य सदस्य भी कोरोना पॉजिटिव पाये गये थे। प्रभारी चिकित्साधिकारी/नोडल अधिकारी दुगड्डा कोटद्वार, तहसीलदार कोटद्वार की रिपोर्ट के आधार पर चिन्हित क्षेत्र को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित कर सील कर दिया था। एसडीएम ने बताया कि सचिव चिकित्सा एवं परिवार कल्याण विभाग उत्तराखण्ड शासन के पत्र के अनुसार कंटेंनमेंट जोन में 14 दिन के बाद कोई एक्टिव केस ना होने की पुष्टि होने पर ही घोषित कंटेनमेंट जोन को आवाजाही के लिए खोला जायेगा। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी पौड़ी गढ़वाल के आदेश संख्या 28 मई 2020 के द्वारा तहसील कोटद्वार के अन्तर्गत दैवीय आपदा हेतु गठित आईआरटी का यह समाधान हो गया है कि उक्त क्षेत्र को माइक्रो कंटेनमेंट जोन से डीनोटीफाई घोषित किया गया है।

एक महिला ने दो नर्सिग होम करा दिये सीज
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। कोरोना वायरस से संक्रमित एक महिला ने कोटद्वार के दो नर्सिग होमों को तीन दिन के लिए सीज करा दिया है। महिला इन नर्सिग होमों में उपचार कराने गई थी। महिला की विगत 15 अगस्त को मौत हो चुकी है। गत गुरूवार को महिला की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है।
उपजिलाधिकारी योगेश मेहरा ने बताया कि लकड़ीपड़ाव निवासी महिला की 20 अगस्त को कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। उसकी कान्टेक्ट टे्रसिंग में 12 अगस्त को नगीना नर्सिग होम गोविन्द नगर कोटद्वार में एवं 8 अगस्त को चाइल्ड केयर एण्ड मैटनरी सेंटर डिग्री कॉलेज रोड कोटद्वार में अपने उपचार के लिए जाना पाया गया। उन्होंने बताया कि 21 अगस्त को किलकारी मैटनरी सेंटर कोटद्वार बदरीनाथ मार्ग कोटद्वार के चार कर्मचारियों के रैपडि एंटिजन टेस्ट में पॉजिटिव पाये गये है। मैठाणी नर्सिग होम बदरीनाथ मार्ग कोटद्वार एवं आनंदम हॉस्पिटल बीईएल रोड कोटद्वार के संचालक की रिपोर्ट 20 अगस्त को पॉजिटिव आई है। व्यापक जनहित एवं आम जनमानस में कोविड-19 प्रसार की संभावना के दृष्टिगत उपरोक्त चिन्हित स्थानों पर सेनेटाइजेशन कर नियमानुसार विसंक्रमित किया जाना आवश्यक है। उक्त संस्थानों को गहन सैनेटाईज करने के साथ सम्भाव्य कोरोना वायरस को निष्क्रय किये जाने हेतु सीमित अवधि के लिए उक्त पांचों संस्थानों को तत्काल प्रभाव से बंद किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि व्यापक जनहित एवं आम जनमानस में कोविड-19 प्रसार की संभावना को न्यून करने हेतु तत्काल प्रभाव से नगीना नर्सिग होम गोविन्द नगर कोटद्वार में एवं चाइल्ड केयर एण्ड मैटनरी सेंटर डिग्री कॉलेज रोड कोटद्वार, किलकारी मैटनरी सेंटर कोटद्वार बदरीनाथ मार्ग कोटद्वार, मैठाणी नर्सिग होम बदरीनाथ मार्ग कोटद्वार एवं आनंदम हॉस्पिटल बीईएल रोड कोटद्वार को तत्काल गहन सैनेटाईज किये जाने एवं सैनेटाईज उपरान्त अग्रिम तीन दिवसों (72 घंटे) तक बंद करने के आदेश पारित किये गये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!