कोटद्वार-पौड़ी

पर्यटन सचिव ने किया भैरंवगढ़ी रोपवे योजना का निरीक्षण

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नयारघाटी में एडवेंचर टूरिज्म की अपार सम्भावनाएं
जयन्त प्रतिनिधि।
सतपुली। प्रदेश के पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने शुक्रवार को जनपद के 13 डिस्ट्रिक्ट 13 डेस्टिनेशन एवं पर्यटन विभाग के अन्तर्गत चयनित योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने गुमखाल के समीप कीर्तिखाल में कीर्तिखाल से भैरंवगढ़ी रोपवे योजना का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में एडवेंचर टूरिज्म की अपार सम्भावनाएं है। नयार नदी में फिशिंग व एंगलिंग का अच्छा स्कोप है। विगत दिनों में पैराग्लाइडिंग व पैरासिलिंग के जो प्रयास किये गये थे, उसके भी अच्छे परिणाम आये है। उन्होंने कहा कि यहां पर राफ्टिंग, क्याकिंग, पैराग्लाइडिंग, पैरासिलिंग, एंगलिंग आदि की अपार सम्भावनाएं हैं, इसलिए इसे एक अच्छे डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जा सकता है।
शुक्रवार को पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने सतपुली में काबीना मंत्री सतपाल महाराज द्वारा पर्यटन विभाग की 40 शैय्या वाले आवास गृह एवं विवाह समारोह मल्टी परक हाल के निर्माण कार्य के शिलान्यास स्थल का निरीक्षण कर, भवन के डिजाईन एवं सुविधा के बारे में मौके पर जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने सतपुली में चयनित पार्किग स्थल एवं सतपुली में नयार नदी के उस पार निर्माणधीन एग्लिंग हट्स कम होमस्टे व नयार नदी में बनने वाले अन्य पर्यटन विकास परक कार्यों की संबंधित अधिकारी से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि आज जीएमवीएन का टीआरएच का 40 बैड कैपसिटी का उदद्याटन भी किया जा रहा है, जो थर्टीन डिस्ट्रिक्ट थर्टीन डेस्टिनेशन का पार्ट है। उन्होंने कहा कि पैरासिलिंग के जो ट्रायल हुए थे, उसकी रिपोर्ट प्राप्त कर उसके लॉचिंग पार्ट डेवलप किया जा रहे है। कुछ रोपवे भी प्रस्तावित है, जिनका अध्ययन कर उन पर भी कार्य किया जाना प्रस्तावित है। उन्होंने कहा कि यह मुख्य पड़ाव है और अल्ट्रनेट यात्रा रूट भी इस पर चल सकता है। पर्यटन की दृष्टि से यह महत्वपूर्ण वैली है, मुख्यमंत्री और पर्यटन मंत्री का क्षेत्र होने के साथ-साथ अधिकारी, रिर्र्सोसिस और पोटेंसल को देखते हुए जल्दी इन प्रोजेक्ट को पूरा कर सकेंगे। इस अवसर पर जिला पर्यटन विकास अधिकारी/ साहसिक खेल अधिकारी पौड़ी खुशाल सिह नेगी, उपजिलाधिकारी अपर्णा ढौंडियाल सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

दीवा डांडा रोपवे प्रस्ताव पर हो रहा काम
प्रदेश के पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने कहा कि दीवा का डांडा से हिमालय का बहुत अच्छा दर्शन होता है और यहां पर रोपवे का प्रस्ताव दिया गया था, जिस पर कार्य चल रहा है कि किस तरह से बनाया जाय। उन्होंने कहा कि क्षेत्र का निरीक्षण किया जायेगा और तत्पश्चात टेण्डर प्रक्रिया की कार्यवाही की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!