कोटद्वार-पौड़ी

वल्र्ड क्लास का डेस्टिनेशन बनाने की सरकार की योजना: महाराज

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

आवास गृह एवं विवाह समारोह मल्टीपरक हाल निर्माण कार्य का शिलान्यास किया
जयन्त प्रतिनिधि।
सतपुली। प्रदेश के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने 13 डिस्ट्रिक्ट 13 डेस्टिनेशन के तहत चयनित सतपुली में पर्यटन विभाग की 40 शैय्या वाले आवास गृह एवं विवाह समारोह मल्टीपरक हाल के निर्माण कार्य का विधिवत् भूमि पूजन कर शिलान्यास किया। मंत्री ने कहा कि जब विचार किये जाते हैं तो उनको पूरा होने में समय लगता है। सरकार की योजना है कि प्रदेश में वल्र्ड क्लास का डेस्टिनेशन बने।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पर्यटन मंत्री ने कहा कि इस गेस्ट हाउस के बन जाने से यहां आने वाले पर्यटक, लोगों को काफी सुविधा होगी तथा इस स्थल से रमणीक नजारा देखने को मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के चलते कुछ दिक्कतें हुई हैं, सभी के सहयोग से यह प्रयास सफल होंगे। दीवा का डांडा रणसवा में रज्जू मार्ग बनाने का कार्य है, यह बहुत ही रमणीक स्थल है, जहां से सन राइज के बहुत ही सुन्दर दर्शन होते है, जिसे विकसित करने का हमारा प्रयास है। उन्होंने कहा कि खैरासैंण में सिंचाई झील बनवाई जा रही है, जिससे पर्यटन के साथ सिंचाई के नये-नये मानक साबित होगें। मंत्री ने कहा कि कोविड-19 के चलते जो प्रवासी उत्तराखण्ड आये हैं वे दीनदयाल उपाध्याय होमस्टे योजना के तहत अपना स्वरोजगार व वीर चन्द्र सिंह गढ़वाली स्वरोजगार योजना के तहत कोई भी पर्यटन से जुड़ा हुआ कार्य कर अपना स्वरोजगार अपना सकते हैं, जिसमें पर्यटन विभाग के माध्यम से 10 से 15 लाख तक का ऋण बैंक से ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि यहाँ पर एंगिलिंग का कार्य चालू है, जगह-जगह नदी किनारे हट्स बन गये हैं, यह निश्चित रूप से टूरिज्म हब के रूप में विकसित होता जा रहा है। उन्होंने कहा कि पूरे उत्तराखण्ड में इसी प्रकार के विजन विकसित किये जायेंगे। धार्मिक सर्किट बनाने की योजना है, भगवती का सर्कित बन गया है, शंकर जी का सर्किट, विष्णु भगवान का सर्किट, गरूड़ देवता का सर्किट, डांडा नागराजा का सर्किट आदि बना रहे हैं। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष भाजपा संपत सिंह रावत, गढ़वाल मंडल विकास निगम उपाध्यक्ष केके सिंघल, राजेन्द्र सिंह रावत, बृजमोहन सिंह रावत, ग्राम प्रधान कुसुम लता, उपजिलाधिकारी अपर्णा ढौड़ियाल, अ0अ0 राजीव रंजन सहित संबंधित अधिकारी एवं जनमानस उपस्थित थे।

योग्यता के आधार पर मिलेगा रोजगार
ग्राम प्रधान की मांग पर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि यहां पर रोजगार के बहुत अवसर प्राप्त होंगे और योग्यता के आधार पर यहां पर बच्चों को रोजगार मिलेगा। धार्मिक स्थलों को सर्किट के रूप में विकसित करने से इन सर्किटों से हमारे बच्चों में धार्मिक संस्कार तो विकसित होंगे ही हमारे धार्मिक स्थल पर्यटन मंच पर भी आ जायेंगे। उन्होंने कहा कि सीमान्त क्षेत्र में पर्यटन स्थल विकसित होने से हमारे सीमान्त गांव फिर से बस जायेंगे और हम वहां लोगों को सर्टिफिकेट देकर बाहर के टूरिस्ट को भारत के आखिर गांव में एक रात ठहरने का मौका देकर टूरिज्म को बढ़ा सकते हैं। उत्तराखण्ड के खान-पान को बढ़ावा दिया जा रहा है।

गढ़ों को विकसित किया जायेगा
पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि बावन गढ़ों का गढ़वाल जो गढ़ों का देश रहा है। सरकार की योजना गढ़ भी विकसित करने की है। उन्होंने कहा कि मलेथा में मधोसिंह भण्डारी ऐसा वीर जिसने भूमि को सिंचित करने हेतु पानी लाने के लिए अपने पुत्र का बालिदान दे दिया। उनके इतिहास को वहां पर स्थापित किया जायेगा। ताकि लोग उनके बारे में सुने, समझे, जाने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!