देश-विदेश

लोकसभा प्रश्नकाल: सरकार ने कहा- कुछ विदेशी एजेंसियां भारत में लोगों को कट्टर बनाने का कर रहीं प्रयास

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने मंगलवार को कहा कि आइएसआइएस और अलकायदा जैसे आतंकवादी समूहों द्वारा फैलाया जा रहा कट्टरपंथ दुनिया भर के देशों के सामने एक बड़ी समस्या है और कुछ विदेशी एजेंसियां भारत में भी लोगों को कट्टर बनाने के प्रयास कर रही हैं। लोकसभा में राय ने कहा कि हालांकि विभिन्न कारकों के कारण देश की जनसंख्या की तुलना में भारत में कट्टरपंथी विचारधाराओं के प्रति झुकाव बहुत कम है।
एक सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि सरकार लोगों को कट्टरपंथी प्रयासों से दूर रखने के लिए कई उपाय कर रही है। इसमें बिना भेदभाव के विभिन्न सरकारी कल्याण योजनाओं को सभी तक पहुंचाना, समुदायों और क्षेत्रों के लिए विशेष योजनाएं, विभिन्न समुदायों के बीच समग्र संस्ति और सह-अस्तित्व को बढ़ावा देना और अल्पसंख्यकों को संवैधानिक सुरक्षा उपलब्ध कराना शामिल हैं। मंत्री ने कहा कि सरकार ने गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम, 1967 के तहत कई संगठनों को आतंकवादी या गैरकानूनी संघ के रूप में प्रतिबंधित किया है।
2019 से इस वर्ष जून तक साइबर हमले की 36़29 लाख घटनाएं
द्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा ने मंगलवार को लोकसभा में कहा कि 2019 से लेकर पिछले महीने तक देश में साइबर सुरक्षा की 36़29 लाख घटनाएं हुई हैं। मंत्री ने कहा कि सरकार ने साइबर हमलों को रोकने के लिए कई उपाय किए हैं। इनमें कंप्यूटर व नेटवर्क की सुरक्षा के अलावा नवीनतम साइबर खतरों के बारे में अलर्ट और सलाह जारी करना भी शामिल हैं।
पिछले तीन सालों में देश के अलग-अलग हिस्सों में हाथियों के हमले में 1578 लोगों की मौत हो गई। सर्वाधिक 377 मौतें उड़ीसा में हुई। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने लोकसभा में बताया कि झारखंड में 291, बंगाल में 240, असम में 229 छत्तीसगढ़ में 183 और तमिलनाडु में 132 लोगों की जान हाथियों द्वारा किए गए हमलों में गई।केंद्र ने पिछले पांच वर्षों में इलाहाबाद सहित सात शहरों और कस्बों के नाम बदलने को मंजूरी प्रदान की। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि इलाहाबाद का नाम प्रयागराज, आंध्र प्रदेश के राजमुंदरी का नाम राजामहेंद्रवरम, झारखंड में नगर उन्तारी का नाम श्री बंशीधर नगर, मध्य प्रदेश के बिरसिंगपुर पाली, होशंगाबाद और बाबई के नाम क्रमशरू मां बिरसिनी धाम, नर्मदापुरम और माखन नगर करने को मंजूरी दी गई। इसके अलावा पंजाब के श्री हरगोबिंदपुर का नाम श्री हरगोबिंदपुर साहिब करने की स्वीति दी गई।पिछले तीन वर्षों में 3़92 लाख से अधिक भारतीयों ने अपनी नागरिकता छोड़ दी। इनमें से सर्वाधिक 1़70 लाख ने अमेरिकी नागरिकता ग्रहण कर ली। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने लोकसभा में बताया कि इन लोगों ने अपने व्यक्तिगत कारणों से भारतीय नागरिकता का त्याग किया और 120 से अधिक देशों में नागरिकता ले ली।
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने तमिलनाडु सरकार से उस विधेयक पर स्पष्टीकरण मांगा है जिसमें दक्षिणी राज्य के छात्रों को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के दायरे से टूट देने का प्रविधान है। देशभर के मेडिकल और डेंटल कालेजों में मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए नीट एक सामान्य योग्यता परीक्षा है। हालांकि, तमिलनाडु सरकार चाहती है कि राज्य के छात्रों को परीक्षा से टूट दी जाए। राज्य ने सुझाव दिया है कि छात्रों को बारहवीं में प्राप्त अंकों के आधार पर मेडिकल कालेजों में प्रवेश दिया जा सकता है। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा ने कहा कि पिछले साल राज्यपाल द्वारा इसे वापस करने के बाद तमिलनाडु सरकार ने फरवरी में दूसरी बार नीट टूट विधेयक पारित किया।
गृहमंत्री अमित शाह ने मंगलवार को संसद को बताया कि जुलाई 2021 में अलग सहयोग मंत्रालय के गठन के बाद से अब तक 39 नई बहु-राज्य सहकारी समितियों का पंजीकरण किया गया है। इनमें सर्वाधिक 17 महाराष्ट्र में हैं। इसके बाद उत्तर प्रदेश में पांच , केरल में चार, गुजरात में तीन, नई दिल्ली और मणिपुर में दो-दो और हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और मध्य प्रदेश में एक-एक सहकारी समिति का पंजीकरण किया गया। सहकारिता मंत्री ने कहा कि 30 जून, 2022 तक देश में कुल 1,508 बहु-राज्य सहकारी समितियां पंजीत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!