मुख्यमंत्री ने दी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं –

Spread the love

प्रदेश वासियों से किया विश्व योग दिवस के अवसर एक घंटा अवश्य योगाभ्यास करने का अनुरोध
देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दी। शनिवार को सीएम ने योगाभ्यास किया। साथ ही प्रदेश वासियों से विश्व योग दिवस के अवसर एक घंटा अवश्य योगाभ्यास करने का अनुरोध किया। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सफल प्रयासों से सारा विश्व 21 जून को योग दिवस के रूप में मना रहा। इस बार के योग दिवस का आयोजन विशेष परिस्थिति में हम लोग कर रहे हैं। विगत वर्षों में जहां हम सार्वजनिक रूप से और लाखों लाखों की संख्या में लोग एकत्रित होकर एक साथ योगाभ्यास करते थे, इस वर्ष कोविड-19 के वजह से माननीय प्रधानमंत्री ने सभी देशवासियों से अनुरोध किया है कि हम सब लोग अपने घरों में योग करें। कोविड-19 महामारी से बचने के लिए हमारी इम्यूनिटी मजबूत होना बहुत जरूरी है और योग के द्वारा हम अपनी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज इस अवसर पर मैं आप सब प्रदेश वासियों से अनुरोध करता हूं हम सभी विश्व योग दिवस के अवसर एक घंटा अवश्य योगाभ्यास करें। स्वयं भी निरोग रहे, स्वयं की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए और औरों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करें।
राज्यपाल ने प्रदेशवासियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की दी शुभकामनाएं
राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। अपने संदेश में राज्यपाल ने कहा कि योग एक प्राचीन परंपरा और आध्यात्मिक अनुशासन है, जिसमें तन, मन और प्रकृति के बीच एकात्म भाव स्थापित किया जाता है। योग न केवल तन-मन को स्वस्थ रखता है बल्कि मानव की संपूर्ण ऊर्जा को बनाये रखता है। राज्यपाल ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि करोना महामारी के कारण इस वर्ष सामूहिक योगाभ्यास के कार्यक्रम नहीं हो पा रहे हैं, लेकिन सभी लोग अपने-अपने घरों में योगाभ्यास करें। कई ऑनलाइन योग कार्यक्रम भी संचालित होंगे उसमे भी यथासंभव प्रतिभाग करें।
राज्यपाल ने कहा कि उत्तराखंड योगभूमि भी है। विश्व के कई देशों से लोग हमारे राज्य में योग का प्रशिक्षण लेने आते हैं। कोविड-19 महामारी के दौर में योग, प्राणायाम एवं आयुर्वेद का महत्व बढ़ गया है। योग, प्राणायाम व आयुष मानव की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने सहायता करता है। योग हमें शारीरिक एवं मानसिक दोनो ही प्रकार से शक्ति प्रदान करता है। हमें आज फिर से योग को अपनाना तथा प्रोत्साहित करना होगा। राज्यपाल अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रात: काल राजभवन में ही अपने परिजनों के साथ योगाभ्यास करेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!