बिग ब्रेकिंग

अब 5 से 12 साल के बच्चों को भी लगेगा टीका, कोर्बेवैक्स वैक्सीन को मिली मंजूरी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच गुरुवार को ड्रग कंट्रोलर जनरल अफ इंडिया के विशेषज्ञ पैनल ने 5 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए कोर्बेवैक्स वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की सिफारिश की है। जिसके बाद अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की अंतिम मंजूरी से पहले वैक्सीन को डीसीजीआई की अनुमति का इंतजार है। फिलहाल यह वैक्सीन 12-14 साल के आयु वर्ग के बच्चों को लगाई जा रही है।
सूत्रों के हवाले से कहा कि है कि सीडीएससीओ की कोविड-19 विषय विशेषज्ञ समिति ने बायोलजिटकल ई के इमरजेंसी इस्तेमाल के आवेदन पर विचार-विमर्श कर पांच से 11 साल के बच्चों के लिए कोर्बेवैक्स को मंजूरी देने की सिफारिश की है। हैदराबाद स्थित फर्म बायोलजिकल-ई की ओर से विकसित, कर्बेवैक्स कोविड-19 के खिलाफ भारत का पहला स्वदेशी रूप से विकसित आरबीडी प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन है।
इस साल 16 मार्च से 12 से 14 साल के बच्चों को कर्बेवैक्स दिया जा रहा है। फिलहाल देश में इस समय 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही है। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार टीकाकरण अभियान में तेजी लाने का प्रयास कर रही है।
देश में गुरुवार कोरोना वायरस के 2,380 नए मामले सामने आए। इसी के साथ ही देश में कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,30,49,974 हो गई। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या भी बढ़कर 13,433 पर पहुंच गई।
सरकार की ओर से गुरुवार सुबह मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 1,093 की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वहीं, मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98़76 प्रतिशत है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!