न्यूजीलैंड में 7¯2 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी

Spread the love

वेलिंगटन, एजेंसी। न्यूजीलैंड में भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए हैं। समाचार एजेंसी रयटर के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 7़2 मापी गई है। सबसे बड़ी बात यह है भूकंप के इस तगड़े झटके के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक यह भूकंप न्यूजीलैंड के उत्तरी-पूर्वी तट पर आया जिसके बाद अफरातफरी मच गई। अभी तक भूकंप से गंभीर नुकसान या किसी के हताहत होने की कोई जानकारी नहीं आई है।
न्यूजीलैंड की राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने कहा है कि अभी इस बात का आकलन किया जा रहा है कि क्या भूकंप की वजह से सुनामी आ सकती है। एजेंसी ने समुद्र तट के पास रहने वाले लोगों को ऊंचे मैदानी क्षेत्रों में चले जाने की सलाह दी है। एजेंसी ने समुद्र तट के पास रहने वाले लोगों से कहा है कि यदि भूकंप के तेज झटके लंबे समय तक महसूस करते हैं तो तुरंत सुरक्षित जगहों पर चले जाएं।
अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग ने कहा है कि शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 6़9 मापी गई है जिसका केंद्र जिस्बर्न शहर से लगभग 178 किलोमीटर (111 मील) दूर 10 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। हालांकि बाद में एजेंसियों ने तीव्रता के आंकड़े में बदलाव किया। भूकंप के केंद्र के समीप न्घ्यूजीलैंड का प्रमुख शहर जिस्बोर्न है जिसकी आबादी लगभग 35,500 है।
मालूम हो कि अभी एक दिन पहले ही बुधवार को ग्रीस में भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए थे जिसकी तीव्रता 6़2 मापी गई थी। पिछले महीने जापान में लगातार दो दिन भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए थे। रिक्घ्टर स्घ्केल पर पहले झटके की तीव्रता 7़1 मापी गई थी जबकि दूसरे दिन आए भूकंप की तीव्रता 5़2 दर्ज की गई थी। जापान के फुकुशिमा इलाके में आए भूकंप का केंद्र धरती के नीचे 50 किलोमीटर की गहराई में था। हालांकि भूकंप से फुकुशिमा परमाणु ऊर्जा संयंत्रों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!