उत्तराखंड

किसानों की आय बढ़ाने को काम करें अधिकारी: राजपूत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

नई टिहरी। राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष राकेश राजपूत ने किसानों से जुड़े विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक विकास भवन सभागार में ली। बैठक में षि, उद्यान, उरेडा, मत्स्य पालन, सहकारिता, दुग्ध एवं पशुपालन आदि विभागों की किसानों के हितों के लिए चलाई जा रही विकास परक योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।
समीक्षा के दौरान राजपूत ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसानों के हितों की योजनाओं को हर किसान तक पहुंचायें, ताकि किसानों की आय में वृद्घि हो सके। प्रत्येक विभाग की वास्तविक स्थिति की जानकारी ली तथा विभागों के पास क्या-क्या संसाधन उपलब्ध हैं और क्या-क्या कमियां हैं। विस्तृत जानकारी ली। समीक्षा के दौरान अधिकारी को निर्देश दिए कि पशुओं का बीमा करवाना एवं किसानों को सरकार द्वारा दी जा रही सभी प्रकार की सुविधाओं का प्रचार प्रसार समय-समय पर ग्रामीण क्षेत्रों में करना सुनिश्चित करें। सरकार की चलाई जा रही योजनाओं को जनपद के दुरुस्त क्षेत्र तक पहुंचाने की जिम्मेदारी को निभायें। कहा जहां पलीहाउस दिया जाता है।
उसका सही उपयोग हो रहा है या नहीं इसका भी समय-समय पर विभागीय कार्मिंकों द्वारा निरीक्षण किया जाना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि खाद-बीज किसानों को समय पर उपलब्ध कराएं, ताकि कास्तकार समय पर उसका उपयोग कर सकें। किसान सम्मान निधी के सम्बन्ध में षि विभाग को निर्देश दिये कि यदि कोई किसान अनलाईन आवेदन करने में असर्मथ है, तो अफलाइन आवेदन करवाकर सम्बन्धित को लाभ पंहुचाये। इस अवसर पर डीडीओ सुनील कुमार, सीवीओ आशुतोष जोशी, जिला उद्यान अधिकारी रामस्वरूप वर्मा, सहायक निबंधक सहकारिता सुभाष गहतोड़ी, उरेडा अधिकारी एमएम डिमरी एवं प्रदेश किसान मोर्चें के उपाध्यक्ष गोविंद रावत आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!