कोटद्वार-पौड़ी

ऑनलाईन बैंकिंग फ्रॉड के जाल में आने से बचें

Spread the love
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। आजकल एटीएम फ्रॉड से सम्बन्धित साईबर अपराधों के मामलों में अपराधियों द्वारा आम जनता को विभिन्न तरीको से झांसे में लेकर उनके डेबिट/क्रेडिट कार्ड एवं ओटीपी की जानकारी प्राप्त कर उनके बैंक खातों से धनराशि निकाली जा रही है। इस प्रकार के गिरोह अधिकांशत: झारखण्ड व बिहार राज्यों से संचालित होने प्रकाश में आ रहे हैं। ऐसे प्रकरणों में अपराधी स्वयं को बैंक अधिकारी/एटीएम मुख्यालय/सेन्टर से वार्ता करने की बात कहकर प्रमुख रुप से निम्न बातो का झांसा देकर एटीएम की जानकारी प्राप्त करते है।
आजकल इस तरह के फोन आते है कि हैलो मंै आपके बैंक से मैनेजर बोल रहा हूं, आपके एटीएम कार्ड की वैद्यता समाप्त हो रही है, आपके एटीएम कार्ड को आधार से लिंक करना है, आपके डेबिट/ क्रेडिट कार्ड को आधार से लिंक करना है, आपका डेबिट/क्रेडिट कार्ड ब्लॉक होने वाला है आदि की जानकारी लेने के बाद अपराधी उस व्यक्ति के खातों से विभिन्न ऑनलाईन पेमेन्ट गेटवे के माध्यम से ऑनलाईन शॉपिंग/अन्य बैंक खातों में स्थानान्तरित करा लेते है। पिछले दिनों कोटद्वार शहर व आसपास गांवों में भी ऑनलाईन ठगी के मामले प्रकाश में आये थे। पीड़ित लोगों ने ऑनलाईन ठगी के मामले कोतवाली में दर्ज भी करा रखे है।
कोतवाली के वरिष्ठ उपनिरीक्षक प्रदीप नेगी ने कहा कि आम जनता को इस सम्बन्ध में जागरुक रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि किसी भी अंजान व्यक्ति से फोन पर अपने बैंक से सम्बन्धित जानकारी शेयर न करें। अपने डेबिट/क्रेडिट कार्ड का नम्बर, पासवर्ड, पिन, सीवीवी किसी से शेयर ना करें। बैंक कभी भी आपके एटीएम/ खाते/पासवर्ड आदि गोपनीय जानकारी नहीं मांगता है। एटीएम मशीन में पिन नम्बर डालते समय की-पैड को अपने हाथों से छिपाते हुये प्रयोग करें। भीड़-भाड़ वाले और असुरक्षित स्थानों में एटीएम का प्रयोग सावधानीपूर्वक करें। एटीएम का प्रयोग करते समय अनजान व्यक्तियों से सहायता कभी न लें। समय-समय पर अपने एटीएम-डेविट कार्ड एवं के्रडिट कार्ड का पिन नम्बर बदलते रहे। वरिष्ठ उपनिरीक्षक प्रदीप नेगी ने बताया कि यदि आपकी जानकारी के बिना आपके खाते से धनराशि आहरित होती है तो तत्काल अपने बैक शाखा मे जाकर बैंक मैनेजर से सम्पर्क कर शिकायत दर्ज करायें। डेबिट/क्रेडिट कार्ड/बैंक धोखाधड़ी होने पर सूचना सम्बन्धित बैंक को देते हुए, तत्काल कोतवाली में सम्पर्क करें। उन्होंने कहा कि पुलिस द्वारा समय-समय पर जागरूकता अभियान में लोगों से अपने बैंक खाते की जानकारी किसी को न देने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!