उत्तराखंड

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर विचार गोष्ठी आयोजित की

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई टिहरी। राबाइंका थत्यूड़ में बोर्ड परीक्षार्थियों को परीक्षा के तनाव, चिंता और भय से दूर करने के लिये परीक्षा एक उत्सव कार्यक्रम के तहत विचार गोष्ठी की गई। विद्यालय के शिक्षकों ने बोर्ड परिक्षार्थियों को विभिन्न प्रकार के टिप्स दिये,और छात्राओं की शंकाओं को भी दूर किया।
राजकीय कन्या इंटर कालेज थत्यूड़ में कक्षा 10 और 12वीं के बोर्ड परीक्षार्थियों में परीक्षा को लेकर हो रहे तनाव पर विचार गोष्ठी की। विद्यालय प्रधानाचार्य आरती चिटकारिया ने बताया कि बोर्ड परीक्षा को लेकर छात्रों में डर और तनाव का माहौल रहता है, उसे दूर करन के लिये राज्य शैक्षिक अनुसांधान एंव प्रशिक्षण परिषद की ओर से परीक्षा एक उत्सव कार्यक्रम हेतु निर्देश दिये हैं, जिसके तहत छात्राओं के मन में चिंता, भय और शंकाओं को दूर किया जा रहा है। कहा छात्रों को बोर्ड परीक्षा को सहजता और सरलता से लेना चाहिए, मन में किसी तरह का डर और भय का माहौल पैदा नहीं करना चाहिए। कहा परीक्षा में अच्टे अंक लाना ही जीवन में सफलता का मानदंड नही है, समाज में अनेक ऐसे लोगों हैं,जो बोर्ड परीक्षाओं और विद्यालयों में उत्ष्ट प्रदर्शन नहीं कर पाये हैं, बावजूद अपने कार्यक्षेत्र में सफलता के उच्च शिखर तक पंहुचे हैं।
व्यायाम शिक्षिका सुमिता रावत ने छात्राओं को ध्यान केंद्रित करने हेतु योग की विभिन्न क्रियाएं बताई। कहा ज्यादा दबाव जीवन के लिये घातक हो सकता है,उन्होंने छात्राओं से बोर्ड परीक्षा को सरलता से लेने को कहा। परीक्षाओं के लेकर स्लोगन और पेटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। मौके पर शिक्षिका कुसुमलता कठैत, मालती नौटियाल, बिनीता फोनिया, दीपा नवानी, दिनेश प्रसाद डंगवाल आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!