देश-विदेश

अक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके के मानव ट्रायल का दूसरा चरण पुणे में शुरू

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

मुंबई। अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दो स्वयं सेवियों को भारती विद्यापीठ मेडिकल कलेज एवं अस्पताल में टीके की खुराक दी गई। ये दोनों पुरूष हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षण दोपहर एक बजे शुरू हुआ।
भारती विद्यापीठ के मेडिकल कलेज, अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र के मेडिकल निदेशक ड संजय ललवानी ने कहा, श्श्अस्पताल के चिकित्सकों ने 32 वर्षीय एक व्यक्ति की कोविड-19 जांच रिपोर्ट और एंटीबडी जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उसे श्कोवीशील्ड टीके की पहली खुराक दी।श्श्
उन्होंने बताया कि 48 वर्षीय एक अन्य व्यक्ति को भी इस टीके की खुराक दी गई। उन्होंने बताया कि पांच स्वयंसेवियों ने परीक्षण के लिये अपना नाम पंजीत कराया था। जांच में उनमें से तीन व्यक्तियों में एंटीबडी पाए गए। इसलिए उन पर टीके का परीक्षण नहीं किया जा सकता।
ललवानी के मुताबिक अगले सात दिनों में कुल 25 स्वयंसेवियों को टीके की खुराक दी जाएगी। एसआईआई ने अक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के जेनर इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित संभावित टीके के निर्माण के लिये एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है।
महाराष्ट्र के मंत्री डक्टर विश्वजीत कदम ने बुधवार को कहा, पुणे के भारती हस्पीटल में 5 वालेंटियर्स को कोरोना वैक्सीन का पहला डोज दिया गया है। वे अगले दो महीने तक मेडिकल पर्यवेक्षण में रहेंगे। एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!