बिग ब्रेकिंग

पैंगोंग सो से कब पूरी हो जाएगी पीछे हटने की प्रक्रिया? चीन की हर हरकत पर सेना की नजर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग सो लेक इलाके से भारत और चीनी सेनाओं के पीछे हटने का सिलसिला तेजी से जारी है। संभावना है कि इस सप्ताह यह कार्य पूरा हो जाएगा। दोनों देशों की सेनाओं के बीच तनाव कम करने को लेकर हुए समझौते के तहत सेनाओं ने विगत 10 फरवरी से अग्रिम मोर्चे से पीटे हटने की प्रक्रिया आरंभ की थी। सूत्रों के अनुसार, भारतीय सेना चीन की सेना की वापसी पर पूरी नजर रखे हुए है तथा झील के दक्षिणी हिस्से से पीटे हट रही है। तय समझौते के तहत भारतीय सेना भी पीटे हट रही है।
सेना के सूत्रों ने बताया कि सप्ताहांत शनिवार या रविवार तक झील के इलाके को पूरी तरह से खाली करा लिया जाएगा। सबसे ज्यादा तनाव इसी क्षेत्र में था। तय समझौते के तहत भारतीय सेना फिंगर-3 तक पीटे हटेगी, जबकि चीनी सेना को फिंगर 8 तक पीटे हटना है। फिलहाल इस क्षेत्र में गश्त नहीं होगी।
बता दें कि भारत फिंगर आठ तक गश्त करता है जबकि चीनी सेना फिंगर चार तक गश्त करती रही है। सेना के सूत्रों ने कहा कि यदि रविवार तक पैंगोंग से सेनाओं के हटाने का कार्य पूरा हो जाता है तो उसके तुरंत बाद वरिष्ठ कमांडरों की दसवें दौर की बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें एलएसी के अन्य स्थानों पर टकराव खत्म करने और मई से पूर्व की स्थिति बहाल करने पर चर्चा होगी।
सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सेनाओं के पीटे हटने का कार्य तेजी से चल रहा है। इस सप्ताह में यह कार्य पूरा हो जाएगा। सेना के सूत्रों ने बताया कि सोमवार को चीन सेना ने लेक के उत्तरी हिस्से को पूरी तरह से करीब-करीब खाली कर दिया है। वहां बनाई गई जेट्टी, हेलीपेड तथा कुछ अन्य ढांचों को भी नष्ट कर दिया गया। जबकि पहले ही टैंक पीटे हट चुके हैं।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिलाया था भरोसा
हाल ही में पूर्वी लद्दाख में डिसइंगेजमेंट के मामले में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद के दोनों सदनों में बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि ड्रैगन के साथ हुए समझौते में भारत ने कुछ भी नहीं खोया है। इससे चीन भी भारत का संकल्प जान गया है। उन्होंने कहा कि नर्थ एरिया में भारत अपनी सेना को धन सिंह थापा पोस्ट पर रखेगा, जबकि चीन फिंगर 3 एरिया में अपनी सेनाओं को रखेगा। पुरानी स्थिति को जल्दी ही बहाल किया जाएगा। यही स्थिति साउथ पोस्ट पर भी रहेगी। अस्थायी रूप से पेट्रोलिंग भी स्थगित होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!