बिग ब्रेकिंग

स्वास्थ्य मंत्री बोले- 18-19 कंपनियां कोविड टीका बनाने में जुटीं, मार्च से लगेगी 50 साल से ज्यादा उम्र वालों को वैक्सीन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। कोरोना के खिलाफ जारी चौतरफा लड़ाई अब रंग लाती नजर आ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा़ हर्षवर्धन ने सोमवार को बताया कि बीते सात दिनों में देश के 188 जिलों में कोरोना का एक भी नया मामला सामने नहीं आया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी बताया कि 18-19 कंपनियां कोविड वैक्सीन बना रही हैं। ये टीके परीक्षण के विभिन्न चरणों में हैं। सरकार मार्च में 50 साल से ज्घ्यादा उम्र के लोगों को कोविड वैक्सीन लगाने की स्थिति में होगी। उन्होंने यह भी कहा कि यह बेहद महत्वपूर्ण है कि लोग कोविड गाइडलाइन का पालन करते रहें। इसे मैंने सोशल वैक्सीन नाम दिया है, जो कोरोना के खिलाफ असल टीका है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि 18-19 कंपनियां कोविड वैक्घ्सीन बनाने में जुटी हैं। ये टीके ट्रायल के विभिन्न चरणों में हैं। आने वाले महीनों में इनके आने की संभावना है। अगले दो-तीन हफ्तों में 50 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोविड टीकाकरण शुरू किया जाएगा। टीके सुरक्षित और प्रभावी हैं। हर्षवर्धन ने टीकों से संबंधित अफवाहों को खारिज करते हुए कहा कि सार्वजनिक टीके सुरक्षित और प्रभावी हैं। देश में दो वैक्सीन उपलब्ध है। 80-85 लाख स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जा चुकी है। भारत 20-25 देशों को वैक्सीन देने की स्थिति में आ गया है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि 80-85 फीसद फ्रंटलाइन कर्मचारियों को टीका लगाया जा चुका है। भारत से 20 से 25 देशों को कोविड वैक्सीन दी जानी है। कम से कम 18-20 टीके प्रीक्लीनिकल, क्लिनिकल और एडवांस स्टेज में हैं। आने वाले महीनों में इनके आने की संभावना है। मेरा मानना है यदि हेल्थ फर अल का सपना दुनिया में कभी पूरा होगा तो इसका मडल भारत में विकसित होगा। हमारा समग्र दृष्टिकोण, प्राचीन चिकित्सा ज्ञान, अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं और प्रणालियां सामूहिक रूप से दुनिया के लिए एक आदर्श प्रस्घ्तुत करेंगी।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन ने यह भी बताया कि देश में अब तक 1,09,16,589 लोग कोविड से ग्रस्त हुए हैं। इनमें से 1,06,21,220 लोगों ने महामारी को शिकस्घ्त दी है। मौजूदा वक्घ्त में देश में कोरोना संक्रमण के खिलाफ 97़29 फीसद की रिकवरी रेट है। दुनिया की सबसे कम मृत्यु दर 1़43 भारत में ही है। पिछले सात दिनों में देश के 188 जिलों में कोरोना का एक भी नया केस सामने नहीं आया है। कोरोना आपदा को हमने अवसर में बदला है। इसमें दौरान देश की स्वास्थ्य क्षमता काफी मजबूत हुई है। देश में वायरस की जांच के लिए एक लैब थी, जिसे 2,500 लैब तक ले जाया गया है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि बीते 28 दिनों में देश के 76 जिलों में कोविड का एक भी मामला नहीं आया है। 34 जिलों में पिछले 14 दिन के अंदर कोरोना का कोई मामला नहीं आया। पिछले 21 दिन में 21 जिलों में कोरोना का कोई मामला नहीं आया है। मौजूदा वक्घ्त में वैज्ञानिकों के बीच कोरोना के जीनोम अनुक्रमण की चर्चा हो रही है। इसे हमने पिछले साल मई-जून में ही भारतीय प्रयोगशालाओं में किया है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के अनुसार देश में 14 फरवरी तक 20,67,16,634 नमूनों की कोविड जांच की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!