कोटद्वार-पौड़ी

पीएम ने लाभार्थी सुरेश से कहा उत्तराखण्ड में रहना भाग्यशाली

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी। भारत रत्न जयप्रकाश नारायण और नानाजी देशमुख के जन्मदिन के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को स्वामित्व योजना मेरी सम्पत्ति मेरा हक के पायलट फेज के तहत छ: राज्यों के 763 गांवों के 1 लाख लोगों को प्रोपर्टी कार्ड के वितरण का डिजिटल शुभारम्भ किया। महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड के 1 लाख ग्रामीणों को प्रोपर्टी कार्ड वितरित किये गये। इनमें उत्तराखण्ड के 50 गांवों के 6800 लोग शामिल हैं।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कार्यक्रम में कुछ लाभार्थियों से बात भी की। उत्तराखण्ड में प्रधानमंत्री की उपस्थिति की वर्चुअल मीटिंग का कार्यक्रम पर्यटन ग्राम खिर्सू में आयोजित किया गया। जहां पौड़ी जिले की चाकीसैंण तहसील के ग्राम गोदा निवासी लाभार्थी सुरेश चन्द्र का प्रधानमंत्री से संवाद हुआ। सुरेश चंद्र ने प्रधानमंत्री का धन्यवाद देते हुए कहा कि पूरी प्रक्रिया पूर्ण पारदर्शिता से सम्पन्न हुई है। इसमें किसी तरह का कोई विवाद नहीं हुआ। प्रापर्टी के कागज मिलने से अब बैंक से ऋण भी मिल सकेगा। गांव से चैखम्भा, केदारनाथ की पर्वत शिखरों के दर्शन होते हैं और निकट ही प्रसिद्ध धार्मिक स्थल भी हैं। गांव के लोग प्रापर्टी कार्ड मिलने के बाद अपने घरों में होम स्टे बनाना चाहते हैं। प्रधानमंत्री ने बधाई देते हुए कहा कि वे उत्तराखण्ड के हिमालय क्षेत्र में काफी रहे हैं। उन्होंने कहा कि सुरेश चंद्र भाग्यशाली हैं कि वे ऐसे स्थान पर रहते हैं जहां से पवित्र पर्वतों के दर्शन होते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि होम स्टे के फोटोग्राफ, कान्टेक्ट नम्बर सहित सारा विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध हो ताकि पर्यटकों और तीर्थयात्रियों को जानकारी मिल सके। इससे होम स्टे का काम बढ़िया तरीके से आगे बढ़ सकता है। इस अवसर पर केंद्रीय पंचायतराज मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, उत्तराखण्ड के कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक, अरविंद पाण्डेय, जिला पंचायत अध्यक्ष शांति देवी, जिलाध्यक्ष पौड़ी भाजपा संपत सिंह रावत, अध्यक्ष दुग्ध संघ हरपाल सिंह नेगी, मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगांई, अपर जिलाधिकारी डा. एसके बरनवाल, उपजिला अधिकारी दीपेन्द्र सिंह नेगी, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश, एपीडी सुनील कुमार, डीपीआरओ एमएम खान, एसीएमओ डा0 जीएस तालियान, सूचना विज्ञान अधिकारी रीना कंडारी, मीडिया प्रभारी भाजपा गणेश भट्ट आदि उपस्थित रहे।

श्रीनगर विधानसभा में एक भी परिवार शौचालय से वंचित नहीं
प्रदेश के उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने प्रधानमंत्री एवं केन्द्रीय पंचायतराज मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए स्वामित्व योजना का प्रदेश में पौड़ी जनपद से शुभारंभ किया गया है। योजना से पूरे प्रदेश में अब लोगों को अपनी जमीन व मकान का स्वामित्व मिलेगा, जिससे अपने स्वरोजगार हेतु बैंकों से ऋण आसानी से मिल सकेगा। यह योजना आजादी के बाद सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है जो मील का पत्थर साबित होगी। उन्होंने कहा कि हर घर शौचालय के तहत श्रीनगर विधानसभा के 35 हजार परिवारों ने शौचालय बना लिए है, कोई भी परिवार शौचालय से वंचित नहीं है। आगामी मार्च तक उनके विधानसभा क्षेत्र में सभी घरों में उज्ज्वला गैस कनेक्सन दिया जायेगा। श्रीनगर विधानसभा के सभी गांवों तक दिसम्बर माह तक सड़क पहुंचायी जायेगी। नवम्बर माह तक सभी विद्यालयों में फर्नीचर उपलब्ध कराया जायेगा। सभी घरों को हर घर में नल-नल में जल योजना से लाभान्वित किया जायेगा। अब राज्य सरकार एक रूपये में जल कनेक्सन दे रही है। राज्य सरकार प्रत्येक आवास विहीन व्यक्ति को आवास दे रही है। अब तक प्रदेश सरकार ने 92 हजार लोगों को आवास दिया है।

234 लाभार्थियों को स्वामित्व पत्र दिये
कार्यक्रम के तहत जिले के 234 लाभार्थियों को स्वामित्व पत्र उपलब्ध कराये गये, जिनमें चाकीसैंण तहसील के 206 और यमकेश्वर तहसील के 28 लाभार्थियों को स्वामित्व पत्र उपलब्ध कराये गये। जिलाधिकारी धीराज सिह गब्र्याल ने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत 1174 ग्राम पंचायतों में से 456 गांवों में चूना मार्किंग की गई। जबकि 140 गांवों में ड्रोन फ्लाइंग कर कार्य पूर्ण हो चुका है। इस स्वामित्व पत्र से ग्रामीण में सम्पत्ति के मालिक को मालिकाना लाभ मिलेगा, मालिकाना हक से ग्रामवासी अपनी सम्पत्ति का वित्तीय उपयोग ऋण लेने में सक्षम होंगे। इस पत्र से सम्पत्ति के स्पष्ट आंकलन और स्वामित्व का निर्धारण होने से उनके मूल्य में वृद्धि होगी। कार्यक्रम में लाभार्थी विजय सिंह, गुलाब सिंह, माहेश्वरी देवी, श्रीधर प्रसाद, अनुसूया प्रसाद, खुशाल सिंह आदि को उच्च शिक्षा मंत्री डा. रावत ने स्वमित्व पत्र प्रदान किये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!