प्रदेश कांग्रेस के अनुशांगिक संगठनों, विभागों एवं प्रकोष्ठों के अध्यक्षों की बैठक आयोजित

Spread the love

देहरादून। उत्तराखण्ड प्रदेश कांग्रेस कमेटी की संगठनात्मक बैठकों के दौर में आज प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष प्रीतम सिंह की अध्यक्षता तथा नेता प्रतिपक्ष डॉ0 इन्दिरा हृदयेश एवं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय की उपस्थिति में प्रदेश कांग्रेस के अनुशांगिक संगठनों, विभागों एवं प्रकोष्ठों के अध्यक्षगणों की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक का संचालन प्रदेश महामंत्री संगठन विजय सारस्वत ने किया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने सर्वप्रथम बैठक में उपस्थित सभी अनुशांगिक संगठनों, विभागों एवं प्रकोष्ठों के अध्यक्षगणों का स्वागत करते हुए वैश्विक महामारी कोरोना के दौरान लगाये गये लॉक डाउन में जनता के बीच पहुंचकर उनके द्वारा किये गये सराहनीय कार्यों तथा जरूरतमंदों की सहायता के लिए उनका आभार व्यक्त किया।
प्रीतम सिंह ने कहा कि इस महामारी में कांग्रेस पार्टी प्रदेष की आम गरीब जनता व मजदूर वर्ग के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खडी रही तथा आगे भी खडी रहेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी का जन सेवा एवं मानव सेवा का इतिहास रहा है तथा इस राश्ट्रीय आपदा की घडी का हम सबने एकजुट होकर इस का सामना किया। पार्टी के संभी अनुशांगिक संगठनों ने भी पार्टी के मुख्य संगठन से कंधे से कंधा मिलाते हुए अपने-अपने स्तर पर लॉक डाउन के दौरान जरूरतमंदों की यथा संभव सहायता के लिए एकजुटता का परिचय दिया उसके लिए वे धन्यवाद के पात्र हैं। तत्पश्चात प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने विगत 7 जुलाई को सम्पन्न हुई प्रदेश उपाध्यक्षों की बैठक तथा 8 जुलाई को सम्पन्न हुई प्रदेष महामंत्रियों की बैठक में सर्वसम्मति से पारित सभी प्रस्तावों को सभी अनुशांगिक संगठनों, विभागों एवं प्रकोष्ठों के अध्यक्षगणों की बैठक में रखा जिसका सभी उपस्थित संगठनों के अध्यक्षगणों ने पुरजोर समर्थन करते हुए प्रस्तावों को पारित करने के लिए पार्टी संगठन का आभार व्यक्त किया। बैठक में प्रस्ताव रखते हुए प्रीतम सिंह ने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार द्वारा कांग्रेस पार्टी से सम्बन्धित इन्दिरा गांधी ट्रस्ट, राजीव गांधी ट्रस्ट एवं राजीव गांधी फाउण्डेशन के साथ राजनैतिक द्वेश की भावना से कार्रवाई कर इनसे जुडे कांग्रेस नेताओं का उत्पीड़न किया जा रहा है, जबकि इसी प्रकार के अनेक ट्रस्ट भाजपा से जुडे लोगों द्वारा संचालित किये जा रहे हैं। प्रदेश कांग्रेस कमेटी भाजपा सरकार की इस कार्रवाई की निन्दा करती है। यदि इस प्रकार की उत्पीडनात्मक कार्रवाई बन्द नहीं की गई तो कांग्रेस पार्टी सड़कों पर उतर कर इसका विरोध करेगी। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के कारण बेरोजगार हुए लोगों को स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध हो सके इस हेतु राज्य सरकार मनरेगा योजना में 250 दिन का रोजगार देने के साथ ही मजदूरी की दर 300 रूपये करे। प्रीतम सिंह ने यह भी कहा कि राज्य कर्मचारियों ने कोरोना महामारी के दौरान अग्रिम पंक्ति में खडे होकर अपने दायित्वों का पूरी निष्ठा के साथ निर्वहन किया। राज्य सरकार द्वारा राज्य कर्मचारियों के एक दिन के वेतन के निर्णय का कांग्रेस पार्टी विरोध करती है तथा मांग करती है कि सरकार राज्य कर्मचारियों के एक दिन की वेतन कटौती के निर्णय को तत्काल प्रभाव से वापस ले। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी इस बैठक के माध्यम से कांग्रेस षासन काल में देषभर में स्थापित सार्वजनिक क्षेत्र के औद्योगिक संस्थानों जिनसे करोड़ों लोगों को रोजगार मिल रहा है तथा भाजपा सरकार द्वारा इन संस्थानों को अपने चहेते लोगों के हाथों बेचकर उनमें काम कर रहे लोगों को बेरोजगार किया जा रहा है की भर्तसना करते हुए। कांग्रेस पार्टी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के निजीकरण का विरोध करते हुए सरकार से मांग करती है कि सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का निजीकरण तत्काल बन्द करे।
प्रीतम सिंह ने कहा कि आज प्रदेष के लोगों विषेशकर युवा वर्ग में नषे की प्रवृत्ति बढती जा रही है जिसकी रोकथाम के लिए सरकार कोई कदम नहीं उठा रही है। हम राज्य सरकार से मांग करते हैं कि प्रदेष में बढती हुई नषावृत्ति पर सरकार तत्काल रोक लगाये। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना महामारी के कारण लॉक डाउन के चलते कई परिवार बेरोजगार हो चुके हैं तथा उनके सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है। ऐसे समय में लोगों द्वारा बिजली, पानी के बिल जमा करना भी संभव नहीं हो पा रहा है। अत: राज्य सरकार लॉक डाउन काल के बिजली, पानी के बिल सहित अन्य सभी टैक्स पूरी तरह मॉफ किये जांय। बैठक में उपस्थिति सभी पदाधिकारीगणों ने प्रदेष अध्यक्ष प्रीतम सिह द्वारा रखे गये सभी प्रस्तावों को सर्वसम्मति से पारित करते जनहित के इन सभी मुद्दों पर पार्टी के प्रदेष नेतृत्व के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने का आश्वासन दिया। बैठक में प्रदेष महिला कांग्रेस अध्यक्ष सरिता आर्य, प्रदेष युवा कांग्रेस अध्यक्ष सुमित्तर भुल्लर, प्रदेष एनएनयूआई अध्यक्ष श्री मोहन भण्डारी, प्रदेष इन्टक अध्यक्ष पूर्व मंत्री हीरा सिंह बिष्ट, प्रदेष खेत-मजदूूर किसान कांग्रेस अध्यक्ष सुशील राठी, कांग्रेस बुद्धिजीवी एवं शिक्षक प्रकोष्ठ अध्यक्ष डॉ० प्रदीप जोशी, प्रदेष अनुसूचित जाति प्रकोश्ठ अध्यक्ष पूर्व विधायक राजकुमार, प्रदेष कांग्रेस पूर्व सैनिक विभाग अध्यक्ष कै० बलवीर सिंह रावत, प्रदेष कांग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोश्ठ अध्यक्ष ताहिर अली, प्रदेष कांग्रेस खेल प्रकोश्ठ अध्यक्ष सत्येन्द्र सिंह पंवार, आई.टी. विभाग के अध्यक्ष अमरजीत सिंह, प्रदेष कांग्रेस उद्योग-व्यापार प्रकोश्ठ अध्यक्ष इन्द्र प्रकाष अग्रवाल, राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के मोहित शर्मा, प्रदेश कांग्रेस पिछड़ा वर्ग विभाग के संजय डोभाल, प्रदेष कांग्रेस गोरखा प्रकोश्ठ अनिल बसनेत, प्रदेश मनरेगा कांग्रेस के अध्यक्ष देवी दत्त कुनियाल एवं प्रदेश कांग्रेस डाटा विश्लेषण विभाग के अध्यक्ष दीवान सिंह तोमर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!