बिग ब्रेकिंग

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं की स्थगित, कोरोना के कारण लिया फैसला

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

मोहाली (पंजाब) । पंजाब में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ने लगा है। राज्य में सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद करने के बाद पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने बड़ा फैसला लिया है। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने सोमवार को 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा एक माह के लिए स्थगित कर दी है। अब परीक्षाएं एक माह बाद शुरू होंगी। नई डेटशीट के मुताबिक 12वीं की परीक्षाएं 10 अप्रैल से शुरू होगी। जबकि, 10वीं कक्षा की परीक्षाएं चार मई से आयोजित होंगी।
बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक जनक राज महरोक ने कहा कि कोरोना की वजह से यह फैसला लिया गया है। परीक्षा संबंधी अधिक जानकारी बोर्ड की बेवसाइटीजजचरूध्ध्ूूू़चेमइ़ंब़पद पर हासिल की जा सकती है। बता दें कि पंजाब में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़घ् रहा है। कई जिलों में छात्र और शिक्षक कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। विद्यार्थियों की सेहत को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने यह फैसला लिया है।
सोमवार को इसी मामले को लेकर बोर्ड के उच्च अधिकारियों की बैठक हुई। जिसमें कोरोना के बढ़ते मामलों व सीबीएसई समेत अन्य बोर्ड की डेटशीट पर मंथन हुआ। इसके बाद बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा की गई। पहले 22 मार्च से 12वीं की परीक्षा होनी थी। अब यह परीक्षा 20 अप्रैल से शुरू होकर 24 मई तक चलेगी। वहीं 10वीं की परीक्षा पहले नौ अप्रैल से शुरू होनी थी। लेकिन अब यह परीक्षा चार मई से 24 मई के बीच में आयोजित होगी। बता दें कि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की सालाना परीक्षाओं में हर साल लगभग साल सात लाख छात्र हिस्सा लेते हैं।
पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक 10वीं कक्षा की परीक्षाएं सुबह 10 बजे से दोपहर सवा एक बजे तक होंगी। वहीं, 12 वीं कक्षा की परीक्षाओं का समय दोपहर दो बजे से सवा पांच बजे का रहेगा। परीक्षा पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा स्थापित केंद्रों में करवाई जाएगी। जिनकी घोषणा रोल नंबर जारी करते समय की जाएगी।
डेटशीट के संबंध में अधिक जानकारी पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की वेबसइट से हासिल की जा सकती है। इसके अलावा फोन पर भी परीक्षा की जानकारी हासिल कर सकते हैं। 12वीं कक्षा की परीक्षा के बारे में जानकारी फोन नंबर 0172 5227151 और 10वीं कक्षा की परीक्षा की जानकारी फोन नंबर 0172 5227324 पर हासिल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!