देश-विदेश

देश में एक दिन में ओमिक्रोन के रिकार्ड नए मामले, शुरू हुआ पाबंदियों का दौर, राज्यों ने उठाए सख्त कदम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। देश में ओमिक्रोन वैरिएंट के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। विज्ञानियों ने पहले ही कहा है कि डेढ़ से तीन दिन के भीतर इसके मामले दोगुना होंगे और वैसा ही नजर भी आ रहा है। पिछले 24 घंटे में ओमिक्रोन के रिकार्ड 122 नए मामले मिले हैं और कुल मामलों की संख्या बढ़कर 358 हो गई है। इस बीच, हरियाणा में ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों पर राज्य सरकार गंभीर हो गई है। सरकार ने रात्रि में 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने का एलान किया है। इस दौरान सिर्फ जरूरी सेवाएं खुली रहेंगी। हरियाणा से पहले मध्यप्रदेश और यूपी ये कदम उठा चुके हैं। इसके अलावा गुजरात के 8 प्रमुख शहरों में भी नाइट कर्फ्यू लगाया गया है।
दिल्ली में क्रिसमस और नए साल के जश्न पर पाबंदी लगाने का एलान किया जा चुका है। ओमिक्रोन वैरिएंट को देखते हुए दिल्ली में रेस्टोरेंट और बार अब 50 फीसद लोगों की संख्या के साथ खुलेंगे। इस गाइडलाइन का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उसके खिलाफ महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई करने का प्रावधान है।ओमिक्रोन वैरिएंट के बढ़ते मामलों को बीएमसी ने लोगों से क्रिसमस और नए साल पर पार्टियों में जाने से बचने को कहा है। साथ ही महाराष्ट्र सरकार ने 31 दिसंबर की मध्यरात्रि तक मुंबई में धारा 144 को लागू किया है। क्रिसमस और नए साल के जश्न में होने वाले डांस पार्टियां के फ्लोर को आधी क्षमता तक ही सीमित रखे जाने का निर्देश है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से शुक्रवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक, महाराष्ट्र में अब तक सबसे ज्यादा 88 ओमिक्रोन के संक्रमित सामने आ चुके हैं। दूसरे नंबर पर दिल्ली है, जहां इसके 67 केस मिल चुके हैं। उसके बाद तेलंगाना में 38, तमिलनाडु में 34, कर्नाटक में 31 और गुजरात में 30 मामले सामने आए हैं। यह वैरिएंट अब तक 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों तक पहुंच चुका है।
मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, इस दौरान कोरोना संक्रमण के 6,650 नए मामले भी सामने आए हैं और 374 लोगों की मौत हुई है। इनमें 323 मौतें अकेले केरल और 17 महाराष्ट्र से हैं। सक्रिय मामलों में 775 की गिरावट दर्ज की गई है। वर्तमान में एक्टिव केस 77,516 रह गए हैं जो कुल मामलों का 0़22 प्रतिशत है। कोविन पोर्टल के शाम छह बजे के आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक कोरोना रोधी वैक्सीन की कुल 140़88 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं। इनमें 83़56 करोड़ पहली और 57़31 करोड़ दूसरी डोज शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!