उत्तराखंड

प्रशिक्षण के बाद ही होगा फूड रजिस्ट्रेशन हेतु लाइसेंस का नवीनीकरण

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

रुद्रप्रयाग। कारोबारियों को जागरुक करने के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा खाद्य व पेय पदार्थों को लेकर जनपद के व्यापारियों को सजग किया गया। इस दौरान विभागीय अधिकारियों ने बताया कि कारोबारियों को विभागीय स्तर पर दिए जा रहे प्रशिक्षण में भाग लेना अनिवार्य है, इसके बाद ही फूड रजिस्ट्रेशन के लिए निर्गत होने वाले लाईसेंस का नवीनीकरण किया जा सकेगा।
गुलाबराय स्थित होटल ज्वाल्पा के आयोजित कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार ने खाद्य विभाग की पहल को महत्वपूर्ण बताया। साथ ही उन्होंने खाद्य कारोबारियों को हर तरह के खाद्य पदार्थों को लेकर सजग होने को कहा। बताया कि कोविड-19 में जारी गाइडलाइन के अनुसार कारोबारियों को साफ-सफाई, कार्यरत कार्मिकों की व्यक्तिगत सफाई व बेहतर भोजन उपलब्ध कराने का आग्रह किया। उनके द्वारा खाद्य मानक प्राधिकरण के तहत पांच लोगों को प्रमाण-पत्र भी वितरित किए गए। वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी ड बीके शुक्ला ने फूड सेफ्टी को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि बिना इसकी जानकारी के ही बीमारी के कई कारण बनते हैं। उन्होंने खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा दिए जा रहे प्रशिक्षण को सभी व्यापारियों के लिए महत्वपूर्ण बताया।
कार्यक्रम में चारधाम यात्रा खाद्य सुरक्षा अधिकारी दिलीप जैन ने विभागीय स्तर पर दिए जा रहे प्रशिक्षण के बारे में विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षण में जोगेंद्र चहल व उनकी टीम द्वारा खाद्य प्रतिष्ठानों के व्यवसायियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। कार्यक्रम में व्यापार मंडल के पदाधिकारियों के साथ ही खाद्य प्रतिष्ठान से जुड़े कारोबारियों ने मुख्य विकास अधिकारी व मुख्य चिकित्सा अधिकारी का स्वागत किया। इस मौके पर फूड सेफ्टी डिप्टी कमिश्नर (गढ़वाल) आरएस रावत, मनोज सेमवाल, खाद्य सुरक्षा अधिकारी बलवंत सिंह चौहान, चारधाम यात्रा खाद्य सुरक्षा अधिकारी पवन कुमार, व्यापार मंडल जिलाध्यक्ष अंकुर खन्ना, नगर अध्यक्ष चंद्रमोहन सेमवाल, कुलदीप कप्रवान, विजयपाल सिंह भंडारी सहित बड़ी संख्या में नगर के व्यापारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!