देश-विदेश

सावरकर के पोते ने राहुल के खिलाफ दर्ज कराया मामला, भाजपा नेता ने इंदिरा का हवाला देकर घेरा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

मुंबई , एजेंसी। हिंदुत्व विचारक विनायक दामोदर सावरकर के पोते ने गुरुवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ सावरकर का कथित रूप से अपमान करने का मामला दर्ज कराया है। दिवंगत स्वतंत्रता सेनानी के पोते रंजीत सावरकर ने शिवाजी पार्क थाने में दर्ज शिकायत में यह भी मांग की कि महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले पर भी इसी तरह के बयान देने के लिए मामला दर्ज किया जाना चाहिए। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि अभी तक कोई प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज नहीं की गई है।
वीर सावरकर के पोते रंजीत सावरकर ने कहा, मैं यहां महाराष्ट्र में एक जनसभा में वीर सावरकर का अपमान करने के लिए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने आया हूं। राहुल गांधी ने कहा था कि वीर सावरकर ने पेंशन ली और अंग्रेजों के लिए काम किया और उन्होंने देश के खिलाफ भी काम किया।
राहुल गांधी ने गुरुवार को अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान सावरकर पर अंग्रेजों की मदद करने और डर से दया याचिका लिखने का आरोप लगाते हुए उन्हें निशाना बनाना जारी रखा। महाराष्ट्र के अकोला जिले के वाडेगांव में एक संवाददाता सम्मेलन में राहुल गांधी ने 1920 के सरकारी रिकर्ड से दस्तावेज दिखाए, जिसमें दावा किया गया कि उनमें सावरकर द्वारा अंग्रेजों को लिखा गया एक पत्र है। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है। हम आगे की जांच कर रहे हैं।
भारतीय जनता पार्टी के नेता आशीष शेलार ने गुरुवार को राहुल गांधी की हिंदुत्व विचारक के बारे में टिप्पणी की आलोचना करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा वी डी सावरकर की प्रशंसा का हवाला दिया। मुंबई में पत्रकारों से बात करते हुए शेलार ने कहा कि राहुल गांधी ने वीर सावरकर के बारे में एक बुद्घिहीन टिप्पणी की है और हम इसकी निंदा करते हैं। हमें आश्चर्य है कि उद्घव बालासाहेब ठाकरे ने इस मुद्दे पर इतना नरम रुख क्यों अपनाया और अपनी खुद की विश्वसनीयता को नष्ट कर दिया।
भाजपा नेता ने यह भी दावा किया कि राहुल की दादी दिवंगत इंदिरा गांधी सावरकर का सम्मान करती थीं। शेलार ने कहा, मैं आपको तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का एक पत्र दिखा सकता हूं, जिसमें सावरकर को भारत का एक उल्लेखनीय पुत्र बताया गया था, उन्होंने अपने सचिव से सावरकर की जन्म शताब्दी समारोह की योजना बनाने के लिए कहा था। उद्घव ठाकरे का शिवसेना गुट महाराष्ट्र में कांग्रेस का सहयोगी है। हालांकि, ठाकरे ने सावरकर पर राहुल गांधी की टिप्पणियों से खुद को दूर कर लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!